युवराज सिंह अपनी तूफानी बल्लेबाजी और पार्ट टाइम गेंदबाजी के बदौलत इंडिया टीम को काफी मैच जिताए हैं. उन्होंने अपनी काबिलियत के दम पर कई ऐसे रिकॉर्ड बनाए है, जिन्हें तोड़ना काफी मुश्किल है. आज हम आपको अपने इस ख़ास लेख में इन्ही के 3 शानदार रिकॉर्ड के बारे में बताने जा रहे हैं. अपने शानदार रिकॉर्ड की वजह से ही इन्हें सिक्सर किंग भी कहा जाता है.

युवराज सिंह का टी-20 अंतरराष्ट्रीय में सबसे तेज अर्धशतक

युवराज सिंह ने 2007 में हो रहे टी-20 वर्ल्डकप में इंग्लैंड के खिलाफ टी-20 अंतरराष्ट्रीय का सबसे तेज अर्धशतक लगा डाला था. यह मैच 21 मार्च 2007 को इंडिया और इंग्लैंड के बीच आईसीसी टी-20 वर्ल्ड कप खेला गया था, जिसमे इंडिया ने टॉस जीत के पहले बल्लेबाजी करते हुए 4 विकेट के नुकसान पर 218 रनों का विशाल स्कोर खड़ा कर दिया.

युवराज सिंह के बल्ले ने आग उगला और उन्होंने 12 बॉल में सबसे तेज अर्धशतक बनाने का रिकॉर्ड बना दिया. उन्होंने उस मैच में 16 गेंदों में 58 रन की विस्फोटक पारी खेली थी, जिसमे 3 चौकें और 7 छक्के शामिल थे. उनकी इस पारी की बदौलत इंडिया ने वो मैच 18 रन से जीत लिया था.

WC मैच में फाइव विकेट हॉल और अर्धशतक बनाने वाले पहले भारतीय 

युवराज सिंह भारत के एक मात्र बल्लेबाज हैं, जिन्होंने एक वर्ल्डकप मैच में 5 विकेट के साथ अर्धशतक बनाया. यह मैच 6 मार्च 2011 को इंडिया ओर आयरलैंड के बीच खेला गया था, जिसमे इंडिया ने टॉस जीत के पहले गेंदबाजीं का फैसला किया, जिसमे आयरलैंड 207 रन में आउट हो गयी, जिसमे युवराज सिंह ने 31 रन देकर 5 विकेट झटके और बल्लेबाजी में युवराज के अर्धशतक की बदौलत भारत ने ये मैच आसानी से जीत लिया था.

टी-20 अंतरराष्ट्रीय में 6 गेंदों में 6 छक्के लगाने वाले पहले बल्लेबाज

युवराज सिंह विश्व के पहले ऐसे बल्लेबाज है, जिन्होंने टी-20 अंतरराष्ट्रीय में 6 गेंदों पर लगातार 6 छक्के लगाए हुए हैं. 2007 में चल रहे आईसीसी टी-20 वर्ल्डकप में इंग्लैंड और भारत के बीच एक मैच खेला गया था. इस मुकाबले में युवराज सिंह ने इंग्लैंड के तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड के ओवर पर 6 गेंदों में लगातार 6 छक्के लगा डाले थे. युवराज के अलावा कीरोन पोलार्ड ने भी टी-20 अंतरराष्ट्रीय में 6 गेंदों पर छह छक्के लगाए हुए हैं.

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *