वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में भारतीय टीम की करारी हार के बाद एक बार फिर से टीम मैनेजमेंट पर सवाल उठना शुरू हुए हैं कप्तानी और टीम कोच को लेकर क्रिकेट जानकारों में यह राय है कि राहुल द्रविड़ और रोहित शर्मा से कप्तानी छीन ली जा सकती है. रोहित शर्मा टीम संतुलन बनाने में नाकामयाब रहे हैं वही उनका निजी फॉर्म भी बुरे दौर से गुजर रहा है. दूसरा पक्ष यह भी है कि बोर्ड तीनों फॉर्मेट में अलग-अलग कप्तान देने पर भी विचार कर सकती है ऐसे में रोहित शर्मा की जगह किसी दूसरे को टेस्ट में कप्तानी मिलना लगभग तय माना जा रहा है.

अजिंक्य रहाणे को सौंपी जा सकती हैं टेस्ट की कप्तानी

अनुभवी खिलाड़ी अजिंक्य रहाणे को BCCI टेस्ट की कप्तानी दे सकती है, इससे पहले भी उन्होंने कई मौकों पर सबसे लंबे फॉर्मेट में देश का प्रतिनिधित्व किया है, खासकर 2021 के ऑस्ट्रेलियाई दौरे में जहां टीम पर बुरे दौर से गुजर रही थी और 36 पर ऑल आउट होने के बावजूद भी टीम ने सीरीज जीती थी. भारत के लिए यह पहला मौका था जब  ऑस्ट्रेलिया टीम के खिलाफ भारत ने ऑस्ट्रेलिया की सरजमीं में सीरीज जीती थी.

कप्तानी में अजिंक्य रहाणे का रिकॉर्ड शानदार

टीम इंडिया के मिडिल ऑर्डर की मजबूत कड़ी अजिंक्य रहाणे का कप्तानी में शानदार रिकॉर्ड रहा है. अभी तक उन्होंने पांच टेस्ट मैचों में कप्तानी जी की है जिसमें 4 में भारतीय टीम को जीत मिली है और एक टेस्ट मैच ड्रॉ रहा था यानी अजिंक्य रहने का कप्तानी में 80% परसेंट का रिकॉर्ड रहा है. अगले वर्ल्ड चैंपियनशिप को देखते हुए अजिंक्य रहने को यह बड़ी जिम्मेदारी सौंपी जा सकती है.

भारतीय टीम के भारतीय टीम के संकटमोचक कहे जाने वाले अजिंक्य रहाणे ने 83 टेस्ट मैचों में 39 की औसत से 5066 रन बनाए है. वे लंबे समय से पार्टी टीम के लिए नंबर-5 पर खेलते हैं और कप्तान के रूप में उनका रोल टीम को संभालने और जीत दिलाने का होगा.

यह भी पढ़ें: इंग्लैंड के टी-20 ब्लास्ट में चमका RCB का स्टार खिलाड़ी, इतिहास रचते हुए ठोक डाले 243 रन

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *