साउथ अफ्रीका : दुनिया में कई ऐसे खिलाड़ी हुए हैं जो पैदा किसी और देश में हुए लेकिन क्रिकेट किसी और से खेले। इसमें भारतीय और पाकिस्तान के भी काफी खिलाड़ी है तो वहीं अन्य देशों के खिलाड़ी भी इसमें शामिल हैं। ऐसा ही एक खिलाड़ी साउथ अफ्रीका (South Africa) में पैदा हुआ लेकिन अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट इंग्लैंड (England) से खेली। इंग्लैंड के जेसन रॉय उन्हीं खिलाड़ियों में से एक हैं। जेसन रॉय साउथ अफ्रीका में पैदा हुए लेकिन अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट खेले इंग्लैंड के लिए। इंग्लैंड के लिए 185 से ज्यादा अंतर्राष्ट्रीय मुकाबले खेल चुके जेसन रॉय की कहानी बड़ी दिलचस्प है।

साउथ अफ्रीका में पैदा हुए जेसन रॉय इंग्लैंड की तरफ से खेले हैं

32 साल के जेसन रॉय साउथ अफ्रीका के डरबन में पैदा हुए थे। शुरुआती पढ़ाई लिखाई के बाद उन्होंने क्रिकेट खेलना भी उन्होंने वहीं शुरू किया। इसके बाद वो परिवार सहित इंग्लैंड शिफ्ट हो गए। जेसन रॉय ने घरेलू क्रिकेट की शुरुआत इंग्लैंड में ही की। इसके बाद साल 2014 में जैसन रॉय ने अपनी बल्लेबाजी से तबाही मचा दी। 2014 की काउंटी चैंपियनशिप में जेसन रॉय ने 50 से ज्यादा के औसत और 84 की स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी करते हुए 1078 रन बनाए थे। इसके अलावा नेटवेस्ट ब्लास्ट टी20 टूर्नामेंट में भी उनके बल्ले से खूब रन निकले उन्होंने 48 के ज्यादा की औसत से बल्लेबाजी करते हुए 677 रन बनाए।

वर्ल्ड कप 2019 में इंग्लैंड को जिताने में अहम योगदान रहा था

साल 2019 का वर्ल्ड कप इओन मॉर्गन की कप्तानी में इंग्लैंड ने जीता था। फाइनल मुकाबले में इंग्लैंड ने बड़े ही शानदार तरीके से न्यूज़ीलैंड को शिकस्त देकर खिताब अपने नाम किया था। इंग्लैंड को विश्वविजेता बनाने में दाएं हाथ के विस्फोटक बल्लेबाज जेसन रॉय का बड़ा योगदान रहा था।

2019 के वर्ल्ड कप में जेसन रॉय ने बड़ी तगड़ी बल्लेबाजी की थी। उन्होंने वर्ल्ड कप में कुल 8 मुकाबले खेले थे।इन मुकाबलों में उन्होंने 63.28 के औसत से और 115.36 के स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी करते हुए 443 रन बनाए थे। वो वर्ल्ड कप में इंग्लैंड की ओर से सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज रहे थे।

 

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *