भारतीय क्रिकेट में एक से एक शानदार बल्लेबाज रहे हैं, जिनकी प्रतिभा का लोहा अलग-अलग दौर में देखा गया है, कुछ बल्लेबाज अपने दौर में ऐसी कीर्तिमान स्थापित करते हैं, जो लंबे समय तक याद रखे जाते हैं. वहीं यही बल्लेबाज भारतीय क्रिकेट की दिशा और दशा तय करने में अहम भूमिका रखते हैं. यु तो काफी अच्छे गेंदबाज भारतीय टीम का प्रतिनिधित्व कर चुके हैं, लेकिन ज्यादातर भारतीय क्रिकेट प्रेमी बल्लेबाजों के फैन रहे हैं.

भारतीय बल्लेबाजों में फिलहाल बेस्ट बल्लेबाज विराट कोहली को माना जाता है, लेकिन उनकी वजह से ऐसे काई युवा खिलाड़ी हैं, जिन्हें टीम इंडिया में मौका नहीं मिल पा रहा है और वह कोहली युग में पैदा होने की सजा भुगत रहे हैं.

ऋतुराज गायकवाड़ कोहली युग में पैदा होने की भुगत रहे सजा 

विजय मांजरेकर, मंसूर अली खान पटौदी, सुनील गावस्कर, सचिन तेंदुलकर, राहुल द्रविड़ और वीवीएस लक्ष्मण जैसे कई भारतीय बेहतरीन बल्लेबाज हैं, जिन्होंने अपने खास प्रदर्शन और टेक्निक के बल पर क्रिकेट की दुनिया में अपना अलग मुकाम बनाया है

टीम इंडिया के युवा सलामी बल्लेबाज ऋतुराज गायकवाड़ में भी इन्ही दिग्गज बल्लेबाजों जैसी टेक्निक और क्षमता हैं, लेकिन टीम इंडिया में पहले से ही कोहली जैसा बल्लेबाज होने की वजह से उन्हें मौका नहीं मिल पा रहा है. जब कोहली संन्यास लेंगे तभी उन्हें नियमित टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन में जगह मिल पाएगी, क्योंकि कोहली और ऋतुराज दोनों ही टॉप आर्डर के बल्लेबाज है.

घरेलू क्रिकेट में जमकर रन बना रहे ऋतुराज 

ऋतुराज का घरेलू क्रिकेट और आईपीएल में रिकॉर्ड बेहद शानदार रहा है, लेकिन इसके बावजूद भी उन्हें टीम इंडिया में पर्याप्त मौके नहीं मिले हैं. महाराष्ट्र के लिए रणजी ट्रॉफी खेलने वाले ऋतुराज ने प्रथम श्रेणी के मैचों में 42 की शानदार औसत से 1941 रन बनाए हैं.

इस दौरान उनके बल्ले से छह शतक भी निकले हैं, वहीं आईपीएल में भी ऋतुराज गायकवाड चेन्नई सुपर किंग्स के निकलते हुए बेहद शानदार प्रदर्शन दिखाया है आईपीएल में उनके बल्ले से 52 मैचों में 39 की औसत से 1797 रन निकले हैं.

टीम इंडिया में इस समय विराट कोहली बल्लेबाजी क्रम की जिम्मेदारी संभाल रहे हैं विराट निरंतर अच्छे प्रदर्शन के बल पर टीम में जगह बनाए हुए हैं ऐसे में किसी नए खिलाड़ी की टीम में जगह खाली होना काफी मुश्किल नजर आ रहा है इसी लिस्ट में ऋतुराज का नाम भी आता है, जो लगातार आईपीएल में अच्छे प्रदर्शन करने के बावजूद भी टीम इंडिया में जगह बनाने के लिए जूझ रहे हैं.

वर्ल्ड कप 2023 के लिए टीम इंडिया का ऐलान, हार्दिक कप्तान, पंत विकेटकीपर, संजू सैमसन की वापसी

 

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *