भारत में इस साल वनडे विश्व कप का आयोजन होने जा रहा है 5 अक्टूबर से भारत के अलग-अलग मैदानों पर वनडे विश्व कप के मैच खेले जाएंगे. कुल 10 टीमें इस बार विश्व कप में हिस्सा ले रही है और यह टूर्नामेंट 2019 के फॉर्मेट के आधार पर खेला जाएगा जहां पर सभी टीमों का एक-एक मैच एक दूसरे के विरुद्ध होगा. घरेलू टीम होने के नाते भारत पर इस टूर्नामेंट को जीतने का दबाव रहेगा और इसी कवायद में बीसीसीआई एक मजबूत टीम बनाने पर काम कर रही है.

भारतीय टीम विश्व कप जीतने की प्रबल दावेदार

भारतीय क्रिकेट टीम इस साल घरेलू मैदान पर हो रहे वनडे वर्ल्ड कप में प्रबल दावेदार होगी भारत ने इससे पहले 2011 में विश्व कप जीता था, जो कि भारत, श्रीलंका और बांग्लादेश में आयोजित हुआ था. इस बार भारतीय टीम के हालिया फॉर्म और टीम के रिकॉर्ड को देखते हुए उम्मीद लगाई जा रही हैं कि भारतीय टीम खिताब की प्रबल दावेदार हो सकती है.

कुछ ऐसी दिखेगी भारत की 15 सदस्यीय टीम

वनडे वर्ल्ड कप के लिए टीम मैनेजमेंट चयन से पहले कई बड़े फैसले सकता है, फिलहाल टीम के नियमित विकेटकीपर चोट के कारण पिछले 7 महीने से मैदान से बाहर है. ऐसे में ऋषभ पंत के खेलने पर भी संशय के बादल बने हुए हैं लेकिन बोर्ड को उम्मीद है कि अक्टूबर-नवंबर में होने वाले वर्ल्ड कप में उनकी टीम में वापसी हो सकती है.

इसके अलावा टीम के की ओपनिंग जोड़ी को लेकर भी चयनकर्ता खासी माथापच्ची करनी पड़ सकती है क्योंकि रोहित शर्मा शुभमन गिल, ईशान किशन और यशस्वी जयसवाल इस पोजीशन पर दावेदारी ठोक रहे हैं, इसलिए रोहित का अपनी जगह बचा पाना विश्व कप में मुश्किल लग रहा है.

मिडिल ऑर्डर में विराट कोहली और सूर्यकुमार यादव की जगह लगभग तय मानी जा रही है. इनके अलावा श्रेयस अय्यर भी खेलते हुए नजर आएंगे. गेंदबाजी में कुलदीप यादव, अक्षर पटेल, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, जसप्रीत बुमराह टीम का हिस्सा होंगे.

इनके अलावा हार्दिक पांड्या और रवींद्र जडेजा टीम में शामिल होंगे, वहीं संजू सैमसन और केएल राहुल पर भी चयनकर्ता भरोसा दिखा सकते हैं.

विश्व कप के लिए संभावित 15 सदस्यीय टीम इंडिया 

हार्दिक पांड्या (कप्तान), शुभमन गिल, ईशान किशन, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल, संजू सैमसन, रविन्द्र जडेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, जसप्रीत बुमराह

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *