भारतीय क्रिकेट टीम हमेशा से शानदार खिलाड़ियों से लबरेज रही है इसमें भी बल्लेबाजों का योगदान अधिक रहा है अलग-अलग दौर में भारतीय क्रिकेट में शानदार बल्लेबाज आते रहे, लेकिन बल्लेबाजों के बाद भारतीय क्रिकेट में इन स्पिनर्स का योगदान बेहद शानदार रहा है. 1970 में और 80 के दशक में भारतीय स्पिन चौकड़ी का रोल बहुत महत्वपूर्ण रहा था इस दौरान भारतीय टीम कई देशों में सीरीज जीतने में कामयाब रही है. आज हम आपकों एक ऐसे ही भारतीय स्पिनर के बारे में हैं, जो वर्तमान समय में साउथ अफ्रीका के लिए क्रिकेट खेल रहा है.

देश छोड़ साउथ अफ्रीका से खेल रहे केशव महाराज

मुख्य गेंदबाज केशव महाराज का जन्म भारत की सरजमीन पर हुआ था, लेकिन वह कभी भारतीय टीम के लिए नहीं खेल पाए इससे पहले ही उन्होंने साउथ अफ्रीका के लिए रवाना हो गए आज साउथ अफ्रीका क्रिकेट में केशव महाराज जाना पहचाना नाम है और टीम के इकलौते स्पिनर है और साउथ अफ्रीका जैसी मुश्किल परिस्थितियों में भी अपनी गेंदबाजी का लोहा मनवा रहे हैं.

यूपी से ताल्लुक रखते हैं केशव महाराज के पूर्वज

केशव महाराज के पूर्वज उत्तर प्रदेश के सुल्तानपुर से ताल्लुक रखते हैं उनके पूर्वज 1870 के दशक में साउथ अफ्रीका में अच्छी नौकरी की तलाश में माइग्रेशन कर गए थे उनकी साउथ अफ्रीका में यह चौथी पीढ़ी है केशव महाराज के पिता भी एक प्रोफेशनल क्रिकेटर रह चुके हैं उनके पिता आत्मानंद एक विकेट कीपर हुआ करते हैं लेकिन कभी उन्हें अंतरराष्ट्रीय लेवल पर खेलने का मौका नहीं मिला. महाराज नाम भी उन्हें भारतीय पूर्वजों के वजह से ही मिला है और यह कहा जाता था कि वह हनुमान के पूर्वज थे.

साउथ अफ्रीका के लिए शानदार रहा है प्रदर्शन

केशव महाराज ने साल 2016 में साउथ अफ्रीका के लिए डेब्यू किया था अभी तक वह साउथ अफ्रीका के लिए 49 टेस्ट मैच खेले है जिसमें 32 की औसत से 158 विकेट झटके इसके अलावा उन्होंने 27 वनडे में 29 विकेट लिए हैं और 25 टी 20 में 22 विकट अपने नाम किए हैं और कुछ मैचों में उन्हें कप्तानी की जिम्मेदारी दी गई थी.

यह भी पढ़ें: विश्व कप 2023 के लिए टीम इंडिया घोषित, धोनी ने की संन्यास से वापसी, तो कोहली कप्तान

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *