Possible playing XI of Team India for ODI series against Afghanistan

टीम इंडिया : भारतीय टीम में इस वक्त सबसे पुराने खिलाड़ियों में रोहित शर्मा और विराट कोहली सबसे पुराने खिलाड़ियों में से एक हैं। लेकिन इन दोनों दिग्गजों से भी पुराने हैं दिनेश कार्तिक जिन्होंने अभी तक संन्यास का ऐलान नहीं किया है। लेकिन इन तीनों से भी पुराना एक दिग्गज अभी तक घरेलू क्रिकेट में खेल रहा है।पूर्व भारतीय दिग्गज कप्तान सौरव गांगुली की कप्तानी में साल 2003 में जिसका डेब्यू हुआ था। वो खिलाड़ी जिसने आईपीएल के इतिहास में सबसे ज्यादा हैट्रिक लेने का रिकॉर्ड भी अपने नाम किया है,आइए जानते हैं इस खिलाड़ी के बारे में।

अमित मिश्रा हैं कोहली-रोहित या कार्तिक से भी पुराने

40 साल के अमित मिश्रा वर्तमान टीम इंडिया के सबसे पुराने खिलाड़ी हैं। हरियाणा की ओर से 2000-01 में घरेलू क्रिकेट में डेब्यू करने वाले लेग स्पिनर अमित मिश्रा ने 20 साल की उम्र में साल 2003 में टीम इंडिया के लिए अपना अंतर्राष्ट्रीय डेब्यू किया था। साउथ अफ्रीका के खिलाफ उस मुकाबले में अमित मिश्रा ने 5 ओवर गेंदबाजी की थी और 29 रन देकर 1 विकेट अपने नाम किया था।

2003 में वनडे डेब्यू के 5 साल बाद अमित मिश्रा ने साल 2008 में टीम इंडिया के लिए टेस्ट में डेब्यू किया था। अपने डेब्यू टेस्ट मैच की पहली पारी में ही अमित मिश्रा ने 5 विकेट चटका दिए। दूसरी पारी में मिश्रा के खाते में 2 विकेट गए। 2008 में वनडे डेब्यू के 2 साल बाद 2010 में अमित मिश्रा को टीम इंडिया की टी20 टीम में जगह मिली।

भारत की ओर तीनों फॉर्मेट में डेब्यू करने के बाद अमित मिश्रा टीम से अंदर बाहर होते रहे। पहली अनिल कुंबले और हरभजन सिंह फिर बाद में रविचंद्रन आश्विन और रविंद्र जडेजा की जोड़ी के चलते अमित मिश्रा को लंबे समय के लिए टीम इंडिया में मौका मिल ही नहीं पाया। 40 साल के हो चुके अमित मिश्रा ने अभी तक आधिकारिक तौर पर संन्यास नहीं लिया है।

शानदार रहा है अंतर्राष्ट्रीय करियर

साल 2003 में टीम इंडिया के लिए अंतर्राष्ट्रीय डेब्यू करने वाले अमित मिश्रा ने अब तक कुल 22 टेस्ट मुकाबले खेले हैं जिनमें उन्होंने 76 विकेट अपने नाम किए हैं। वहीं इस दौरान 36 वनडे मुकाबले खेले हैं जिनमें उनके नाम 64 विकेट दर्ज हैं। साल 2010 से लेके 2017 तक उन्होंने 10 टी20 अंतर्राष्ट्रीय मुकाबले भी खेले जिनमें उनके नाम 16 विकेट हैं।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *