टीम इंडिया को अगले को महीने वेस्टइंडीज दौरे पर जाना है. जहां टीम इंडिया को 2 टेस्ट, 3 वनडे और 5 टी20 मुकाबले खेलने हैं. जिसके लिए टीम इंडिया की टेस्ट और वनडे स्क्वाड का ऐलान कर दिया गया है. दोनों ही स्क्वाड में काफी चौंकाने वाले फैसले लिए गये हैं. टेस्ट स्क्वाड में से दिग्गज भारतीय बल्लेबाज चेतेश्वर  पुजारा को बाहर कर दिया गया है. गौर करें तो ये मान सकते हैं कि चयनकर्ताओं ने ये साफ कर दिया है कि वो अब वे चेतेश्वर पुजारा को टेस्ट में जगह नहीं मिलेगी. इस खिलाड़ी के बाद अब एक और खिलाड़ी है जिसकी टेस्ट से लगभग विदाई हो चकी है. आइए जानते हैं इस खिलाड़ी के बारे में.

उमेश यादव जल्द लेने वाले हैं संन्यास

35 साल के उमेश यादव टीम इंडिया के लिए काफी समय से क्रिकेट खेल रहे हैं. विदर्भ एक्सप्रेस के नाम से मशहूर दांए हाथ के तेज गेंदबाज उमेश यादव ने साल 2010 में भारत के लिए वनडे में अपना अंतरराष्ट्रीय डेब्यू किया था. वनडे के ठीक 1 साल बाद उन्होंने टेस्ट में वेस्टइंडीज के खिलाफ डेब्यू किया तो वहीं उसके ठीक 1 साल बाद 2012 में उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ T20 में अंतरराष्ट्रीय डेब्यू किया.

उमेश यादव अपनी तेज गति और अपनी शानदार स्विंग गेंदबाजी की वजह से आते ही काफी मशहूर हुए थे. लेकिन इसके बाद उनकी गेंदबाजी में अनिरंतरता ने उनको टीम से बाहर किए रखा. यही वजह है कि 13 सालों के भीतर उमेश यादव ने मात्र 141 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं उनके बाद डेब्यू करने वाले कई खिलाड़ी उनसे ज्यादा मुकाबले खेल चुके हैं.

उमेश यादव को हाल ही में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेली गई वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल के लिए टीम में जगह दी गई थी लेकिन वहां उनका प्रदर्शन बड़ा ही निराशाजनक रहा था. अब ऐसे में उमेश यादव को टीम में और मौके दिए जाएंगे ऐसा बिल्कुल नहीं लग रहा अगले महीने वेस्टइंडीज दौरे पर जाने वाली टीम इंडिया में भी उमेश यादव को जगह नहीं दी गई है. इन्हीं बातों से यह साफ हो रहा है कि उमेश यादव का अंतरराष्ट्रीय कैरियर अब लगभग समाप्त हो चुका है और जल्द ही वो अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा भी कर सकते हैं.

टीम इंडिया के लिए ऐसा रहा है अंतराष्ट्रीय करियर

साल 2010 में टीम इंडिया के लिए डेब्यू करने वाले भारतीय तेज गेंदबाज उमेश यादव ने अब तक टीम इंडिया के लिए कुल 57 टेस्ट मुकाबले खेले हैं, जिनमें उनके नाम 170 विकेट दर्ज हैं. वही 75 वनडे मुकाबलों में उनके नाम 106 विकेट दर्ज हैं. उमेश यादव ने इस दौरान 9 T20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबले भी खेले हैं जहां उन्होंने 12 विकेट चटकाए हैं.

 

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *