Team India announced for World Cup 2023, Dhoni returns from retirement, Kohli as captain

टीम इंडिया : वर्ल्ड कप 2023 का आगाज 5 अक्टूबर से शुरू हो रहा है। टीम इंडिया के पास 2022 के वर्ल्ड वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल मुकाबले के बाद आईसीसी (ICC) ट्रॉफी जीतने का अच्छा मौका है। फैंस को भी टीम इंडिया से इसलिए भी वर्ल्ड कप जीतने की उम्मीद है क्योंकि इस बार का वर्ल्ड कप भारत में हो रहा।

पिछली बार जब इंडिया में वर्ल्ड कप भारत में हुआ था। तब टीम इंडिया ने वर्ल्ड कप जीता था। लेकिन इस वर्ल्ड कप से पहले टीम इंडिया के 4 खिलाड़ी वर्ल्ड कप से पहले चोटिल हो चुके हैं और शायद ही वह 2023 के वर्ल्ड कप में खेलते हुए नजर आएं.  आइए जानते हैं कौन हैं चार खिलाड़ी.

वर्ल्ड कप 2023 में शायद ही खेलते नजर आएं ये 4 खिलाड़ी 

केएल राहुल 

टीम इंडिया के स्टार बल्लेबाज केएल राहुल चोट के चलते फिलहाल टीम से बाहर हैं। चोट के चलते ही केएल राहुल ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हुए वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल मुकाबले में भी नहीं खेल पाए थे। आईपीएल 2023 के दौरान केएल राहुल चोटिल हो गए थे। उनके घुटने में चोट आई थी जिसके बाद उनके सर्जरी का सहारा लेना पड़ा था।

फिलहाल उनकी सफल सर्जरी हो चुकी है। केएल राहुल फिलहाल बेंगलुरू स्थित नैशनल क्रिकेट अकेडमी में रिहेब कर रहे हैं। अभी भी उनकी रिकवरी को लेके कोई पुख्ता जानकारी सामने नहीं आई है। वर्ल्ड कप 2023 के लिए अब कुछ ही महीने बाकी हैं, ऐसे में मुश्किल है कि वो टीम इंडिया की स्क्वाड में वापसी कर पाएं।

श्रेयस अय्यर 

28 साल के श्रेयस अय्यर टीम इंडिया के लिए मध्यक्रम में अपनी जगह पक्की कर चुके हैं। लेकिन चोट की समस्याओं के चलते वो लगातार टीम का हिस्सा नहीं बन पा रहे हैं। पिछले साल दिसंबर में  बांग्लादेश के खिलाफ उनके घर में  श्रेयस अय्यर ने रविचंद्रन आश्विन के साथ मिलके शानदार टेस्ट जीत दिलाई थी। उसक बाद तो टेस्ट टेमए का भी पर्मानेंट हिस्सा बन गए थे। लेकिन पीठ की चोट के चलते उन्हें भारत में खेली गई बॉर्डर-गावस्कर सीरीज से भी नाम वापस लेना पड़ा।

चोट के चलते ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेला गया वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल जैसा महत्वपूर्ण मुकाबला भी उन्होंने मिस किया। अभी भी उनकी चोट को लेके संशय बरकरार है। मेडिकल टीम का कहना है अभी उन्हें 1-2 महीने और लग सकते हैं पूरी तरह ठीक होने में। अगर वो समय से पहले ठीक न हुए तो वर्ल्ड कप 2023 में टीम इंडिया को उनकी जगह किसी और विकल्प को देखना पड़ेगा।

जसप्रीत बुमराह 

वर्ल्ड कप 2023 के लिए टीम इंडिया के लिए सबसे अहम खिलाड़ी साबित होने वाले जसप्रीत बुमराह के खेलने पर अभी भी सवालिया निशान है। जसप्रीत बुमराह आखिरी बार सितंबर 2022 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 मुकाबले में नजर आए थे।  बुमराह लगभग आधे साल से क्रिकेट से दूर हैं।

पिछले साल इंग्लैंड दौरे पर उन्हें पीठ में परेशानी हुई थी। स्ट्रैस फ्रेक्चर की वजह से ही वो एशिया कप में भी नहीं खेल पाए थे। उसके बाद टी-20 वर्ल्ड और फिर WTC फाइनल मुकाबला। अभी भी उनकी चोट पर कोई ताज़ा अपडेट नहीं है। फिलहाल वो NCA में रिहेब कर रहे हैं।फिलहाल उनका वर्ल्ड कप 2023 खेलना मुश्किल नजर आ रहा है।

ऋषभ पंत

टीम इंडिया के स्टार बल्लेबाज ऋषभ पंत पिछले साल दिसंबर के महीने में एक भयंकर एक्सीडेंट का शिकार हो गए थे।  चोट इतनी गंभीर थी जिसका अंदाजा उस एक्सीडेंट की तस्वीरें बयान कर रही थी। एक्सीडेंट में ऋषभ पंत को पीठ में, हाथ में चोट आई थी। वही सबसे ज्यादा खराब स्थिति उनके लिगामेंट की थी, वह पूरी तरह से फट गया था।  जिसकी बाद में उन्हें सर्जरी करानी पड़ी।

फिलहाल सर्जरी कराने के बाद अब नेशनल क्रिकेट एकेडमी बेंगलुरु में रिहेब कर रहे हैं।  इस चोट के चलते ही ऋषभ पंत वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल का मुकाबला मिस किया था।  ऋषभ के रेप का समय देखते हुए अभी उनकी वापसी जल्द होती नहीं दिख रही है ऐसा लग रहा है कि अगस्त और सितंबर के महीने में शुरू होने वाले एशिया कप में ऋषभ पंत न ही खेलते हुए नजर आयें।

यह भी पढ़ें: वर्ल्ड कप 2023 के लिए भारत की 15 सदस्यीय खूंखार टीम का हुआ ऐलान, हार्दिक कप्तान, रोहित-विराट की छुट्टी

 

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *