ैवर्ल्ड कप 2023 : इस साल भारत में 2023 का वर्ल्ड कप खेला जाना है अक्टूबर और नवंबर के महीने में खेले जाने वाले इस वर्ल्ड कप के लिए टीम इंडिया की तैयारियां शुरू हो चुकी है. इसी सिलसिले में टीम को अगले महीने वेस्टइंडीज दौरे पर जाना है। फिर उसके बाद एशिया कप 2023 भी खेलना है। वर्ल्ड कप 2023 के लिए टीम इंडिया में काफी बड़े बदलाव देखे जा सकते हैं।

टीम इंडिया के पर्मानेंट कप्तान रोहित शर्मा की टीम से छुट्टी हो सकती ही है।उनके साथ ही दिग्गज विराट कोहली को भी टीम से बाहर किया जा सकता है. वर्ल्ड कप 2023 के लिए टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा की जगह हार्दिक पांड्या संभालते हुए नजर आएंगे। वहीं टीम में दिग्गज विराट कोहली की जगह युवा खिलाडी यशस्वी जायसवाल को मौका दिया जा सकता है. आइए जानते हैं वर्ल्ड कप 2023 के लिए कैसी होगी 15 सदस्यीय टीम इंडिया।

विराट-रोहित होंगे बाहर, यशस्वी को बड़ा मौका

वर्ल्ड कप 2023 के लिए टीम इंडिया में काफी बड़े बदलाव देखने को मिल सकते हैं. टीम इंडिया के कुछ दिग्गज खिलाड़ियों को वर्ल्ड कप की स्क्वाड से बाहर किया जा सकता है.जिसमें टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा और दिग्गज बल्लेबाज विराट कोहली का नाम शामिल है, दोनों ही खिलाड़ियों ने हाल ही में हुए वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में बेहद खराब प्रदर्शन किया था.

जिसके चलते टीम इंडिया के पास से आईसीसी का खिताब जीतने का एक और मौका छूट गया था. बीसीसीआई ऐसे में वर्ल्ड कप के रूप में सामने आए मौके को नहीं गवाना चाहेगी और 2023 के वर्ल्ड कप के लिए एक मजबूत टीम बना चाहेगी तो ऐसे में दोनों ही खिलाड़ियों को टीम से बाहर किया जा सकता है और उनकी जगह दो युवा खिलाड़ियों को टीम में जगह दी जा सकती है.

आईपीएल 2023 में इमर्जिंग प्लेयर ऑफ द सीजन का खिताब जीतने वाले यशस्वी जयसवाल को वर्ल्ड कप के लिए बतौर सलामी बल्लेबाज टीम में जगह दी जा सकती है. यशस्वी जयसवाल घरेलू क्रिकेट में काफी शानदार प्रदर्शन कर चुके हैं तो वहीं आईपीएल में भी वह अपनी प्रतिभा दिखा चुके हैं. इसी के साथ वर्ल्ड कप 2023 के लिए टीम इंडिया की सलामी जोड़ी के रूप में शुभमन गिल दिखाई दे सकते हैं.वर्ल्ड कप 2023 के लिए हार्दिक पांड्या संभालेंगे कमान

वर्ल्ड कप 2023 के लिए टीम में टीम इंडिया के वर्तमान कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) को बाहर किया जा सकता है। वहीं टीम की कमान स्टार ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या के हाथों में दी जा सकती है। हार्दिक पांड्या इससे पहले वो आयरलैंड दौरे और न्यूज़ीलैंड दौरे पर कप्तानी कर चुके हैं।क्योंकि रोहित शर्मा की कप्तानी और बल्लेबाजी दोनों ही इस वक्त काफी निचले स्तर पर जा चुकी है. ऐसे में BCCI टीम में रोहित की जगह किसी अच्छे फॉर्म में चल रहे खिलाडी को मौक़ा दे सकती है.

वर्ल्ड कप 2023 के लिए 15 सदस्यीय टीम इंडिया

शुभमन गिल, ईशान किशन, सूर्यकुमार यादव, ऋतुराज गायकवाड़, श्रेयस अय्यर, हार्दिक पांड्या(कप्तान), संजू सैमसन(विकेटकीपर), रविंद्र जडेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, अर्शदीप सिंह, मोहम्मद सिराज, मोहम्मद शमी, मोहसिन खान, दीपक चहर

 

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *