मानसून भारत में दस्तक देने के लिए तैयारी कर चुका है, और कई जगहों पर बारिश भी होने लगी है. बारिश के मौसम में एक चीज जो सबको परेशान करती है वह है उमस. बरसात के दिनों में मौसम एकदम चिपचिपा रहता है, इसलिए लगातार पसीना टपकता रहता है. ऐसे में कूलर भी ठप पड़ जाता है, और काम करता है तो सिर्फ एसी. एयर कंडिशनर सूखी व लेकिन उमस भगाने के लिए और गर्मी से छुटकारा पाने के लिए हर कोई एसी का इस्तेमाल नहीं कर सकता है, क्योंकि ये काफी महंगा पड़ता है.

मगर इसको टक्कर देने वाला एक खास डिवाइस बाज़ार में मौजूद है, जो इसके आधे से भी काफी कम कीमत पर मिल सकता है. जी हां, यहां हम बात कर रहे हैं Dehumidifier के बारे में. ये छोटा सा डिवाइस एसी को कड़ी टक्कर दे सकता है, क्योंकि ये कमरे की हवा में मौजूद नमी को सोख लेता है.

ग्राहक डीह्यूमिडिफायर को ऑनलाइ प्लैटफॉर्म अमेज़न और फ्लिपकार्ट से खरीद सकते हैं. डीह्यूमिडिफायर को ग्राहक 5000 रुपये से लेकर 9000 रुपये तक की कीमत पर खरीद सकते हैं.

Silver Martini Home Dehumidifier: ग्राहक इस डिवाइस को अमेज़न से 5,490 रुपये में खरीदा जा सकता है. इस मशीन पर 48% की छूट दी जा रही है. कंपनी का दावा है कि ये हर दिन 350ml तक मॉइसचर को सोख सकता है. इसमें 1000mL का टैंक मिलता है जो कि जैसे ही फुल हो जाता है तो ये ऑटोमैटिकली बंद हो जाता है.

Power Pye Electronics Dehumidifier को अमेज़न से 46% के डिस्काउंट के बाद 6,990 रुपये में उपलब्ध कराया जा रहा है. ये 1300ML टैंक के साथ आता है और छोटे कमरे में रखें तो तेजी से हवा की नमी को सोख लेता है. पूरा भर जाने पर डीह्यूमिडिफ़ायर ऑटोमैटिकली बंद हो जाएगा और LED लाइट चालू हो जाएगी जो यह संकेत देगी कि पानी की टंकी से पानी निकालना है.

Tagged:

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *