भारतीय टीम के 3 स्टार खिलाड़ी, जो शराब और सिगरेट का सेवन नहीं करते

इंडियन क्रिकेट टीम में आए दिन बड़े-बड़े सेलिब्रेशन होते रहते हैं. इन सेलिब्रेशन की पार्टी के दौरान ड्रिंक और स्मोकिंग का सेवन करना पुराना कल्चर रहा है. ऐसे में टीम इंडिया के कई खिलाड़ी है, जो स्मोकिंग भी करते हैं और शराब का सेवन भी करते हैं.

हार्दिक पांड्या को तो कुछ समय पहले ही साक्षी धोनी के जन्मदिन की पार्टी में स्मोकिंग करते हुए देखा गया था,  लेकिन आज हम आपको भारतीय टीम के उन खिलाड़ियों के बारे में बताएंगे, जिन्होंने अपने पूरे करियर के दौरान एल्कोहल और तंबाकू का सेवन नहीं किया.

भुवनेश्वर कुमार

Bhuvneshwar Kumar
Bhuvneshwar Kumar

इस लिस्ट में भुवनेश्वर कुमार का नाम सबसे पहले आता हैं, क्योंकि यह तेज गेंदबाज ना तो शराब का सेवन करता है और ना ही सिगरेट पीता है. भारतीय टीम के स्विंग के सुल्तान कहे जाने वाले भुवनेश्वर कुमार की छवि दुनिया के सामने बेहद साफ-सुथरी है.

भुवनेश्वर कुमार साल 2012 से भारतीय टीम के लिए खेल रहे हैं और अपने 10 साल के करियर में 21 टेस्ट मैच, 121 वनडे मैच और 59 टी-20 इंटरनेशनल मैच खेल चुके हैं. भुवनेश्वर कुमार ने टेस्ट मैचों में 63 वनडे में 141 और टी-20 इंटरनेशनल क्रिकेट में 58 विकेट हासिल किये हुए हैं.

राहुल द्रविड़

Rahul Dravid
Rahul Dravid

राहुल द्रविड़ का नाम भारत के सबसे सफल बल्लेबाजों की लिस्ट में लिया जाता है. वह टीम इंडिया की कप्तानी भी कर चुके हैं. द्रविड़ ने भारतीय टीम के लिए कुल 164 टेस्ट मैच खेलते हुए 52.31 की शानदार औसत के साथ 13288 रन बनाए हैं. वही इस खिलाड़ी ने 344 वनडे मैचों के दौरान 39.16 की औसत से 10889 रन बनाए हैं.

यह खिलाड़ी काफी सादगी के साथ अपने जीवन को जीना पसंद करता है, जिसके चलते इन्होने आज तक शराब को हाथ नहीं लगाया है. इस खिलाड़ी को नशा करना बिल्कुल भी पसंद नहीं है.

गौतम गंभीर

Gautam Gambhir
Gautam Gambhir

टीम इंडिया के पूर्व खिलाड़ी गौतम गंभीर भी नशे की आदत से खुद को काफी दूर रखते हैं और फिलहाल अपने राजनीतिक करियर से लोगो की सेवा में लगे हुए हैं.

अगर गौतम गंभीर के करियर की करें, तो इस खिलाड़ी ने भारतीय टीम के लिए 58 टेस्ट मैच 147 वनडे मैच 35 टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं. 58 टेस्ट में उन्होंने 41.95 के औसत से 4154 रन बनाए हैं. वही 147 वनडे मैचों के दौरान इन्होंने 39.68 की औसत से 5208 रन बनाए हैं. वहीं 37 टी-20 मैचों के दौरान उनका औसत 27.41 रहा है, इस दौरान उन्होंने 932 रन ही अपने नाम किए हैं.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular