भारतीय खिलाड़ियों द्वारा बनाए गए ये 3 रिकॉर्ड, शायद अब दुनिया में कोई नहीं तोड़ सकता

भारतीय क्रिकेट टीम में कई ऐसे खिलाड़ी आए जिन्होंने अपने शानदार प्रदर्शन की बदौलत कई शानदार रिकार्ड्स बनाए हुए हैं. खिलाड़ियों के इन रिकॉर्ड की वजह से ही भारत ने देश-विदेश में अपना परचम लहराया है. आज हम आपको अपने इस लेख में भारतीय टीम के खिलाड़ियों द्वारा बनाए गए कुछ ऐसे रिकॉर्ड के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनको तोडना लगभग नामुमकिन हैं.

रोहित शर्मा का एक वनडे पारी में सबसे ज्यादा रनों का रिकॉर्ड

Rohit-Sharma
Rohit-Sharma

रोहित शर्मा के द्वारा वनडे मैच की एक पारी में सबसे ज्यादा रनों का रिकॉर्ड शामिल है, उन्होंने ये कारनामा श्रीलंका के खिलाफ किया था. दरअसल, साल 2014 में श्रीलंका के खिलाफ एक मैच के दौरान रोहित शर्मा ने 173 गेंदों में 264 रन बना डाले थे.

अपनी इस तूफानी पारी में उन्होंने 33 चौके व 9 छक्के लगाए थे. उनकी इस शानदार पारी के दम पर भारत ने 404 रन का विशाल स्कोर बनाया था, जिसके जवाब में श्रीलंका की टीम मात्र 251 रन के स्कोर पर आउट हो गई थी. रोहित शर्मा का ये रिकॉर्ड तोड़ना विश्व के किसी भी बल्लेबाज के लिए मुश्किल लगता है.

सचिन तेंदुलकर का अंतरराष्ट्रीय मैच में सबसे ज्यादा रनों का रिकॉर्ड

sachin tendulkar
sachin tendulkar

सचिन तेंदुलकर एक मात्र ऐसे बल्लेबाज हैं, जिन्होंने अबतक अंतरराष्ट्रीय मैचों में सबसे ज्यादा रन का रिकॉर्ड बनाया है उन्होंने अपने टेस्ट करियर के 200 मैच की 329 पारियों में 53.79 की औसत से 15,921 रन बनाए हैं. वही वनडे में 463 मैच में 44.83 की औसत से 18,426 रन बनाए हैं. टी-20 का एक ही मैच उन्होंने खेला, जिसमे 10 रन उनके बल्ले से निकले थे. सचिन तेंदुलकर ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में टोटल 34,357 रन बनाए हैं. इनके ये रिकॉर्ड को तोडना भी असंभव सा लगता हैं.

युवराज सिंह का 12 गेंदों में अर्धशतक का रिकॉर्ड

Yuvraj Singh
Yuvraj Singh

युवराज सिंह विस्फोटक बल्लेबाजी करने के लिए पहचाने जाते थे. उन्होंने अपने तूफानी बल्लेबाजी की बदौलत इंडिया को काफी मैच जिताए हैं. उन्होंने 2007 के आईसीसी टी-20 वर्ल्ड कप में इंग्लैंड के खिलाफ एक तूफानी पारी खेलते हुए मात्र 12 गेंदों में सबसे तेज अर्धशतक बनाने का रिकॉर्ड बना डाला था.

इसी मैच के दौरान युवराज सिंह ने स्टुअर्ट ब्रॉड की गेंदों पर 6 गेंदों में 6 छक्के भी लगा डाले थे. उनका ये रिकॉर्ड तोड़ना भी विश्व के किसी भी खिलाड़ी के लिए लगभग नामुमकिन सा लगता है.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular