चार गेंदबाज, जिन्होंने बल्लेबाजों को किया सबसे अधिक बार शून्य के स्कोर पर आउट

क्रिकेट में जितना छोटा फॉर्मेट होता है उतनी गेंदबाजों के लिए मुसीबतें बढ़ती हैं और जितना बड़ा फॉर्मेट होता है उतना गेंदबाजों को फायदा मिलता है। बड़े फॉर्मेट में हम अगर बात करें टेस्ट क्रिकेट (Test Cricket) की तो यह एक ऐसा फॉर्मेट है जिसमें आमतौर पर गेंदबाजों का बोलबाला देखने को मिलता है और आज हम जिस कारनामें के बारे में इस आर्टिकल में बात करने वाले हैं वो भी गेंदबाजों के एक अनौखे कारनामें से जुड़ा है।

जिसमें आज हम आपको बताएंगे कि टेस्ट क्रिकेट (Test Cricket) के इतिहास में ऐसे चार गेंदबाज कौन से है जिन्होनें बल्लेबाजों को सबसे अधिक बार शून्य के स्कोर पर आउट किया है..

4) शेन वॉर्न

Test Cricket

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व महान स्पिन गेंदबाज शेन वॉर्न बेशक आज हमारे बीच नहीं हैं लेकिन उनके द्वारा क्रिकेट के मैदान पर  हासिल किए गए किर्तिमान हमेशा के लिए उनके नाम के साथ जुड़ गए हैं। इसमें हम उनके टेस्ट क्रिकेट (Test Cricket) में सबसे ज्यादा विकेट लेने की उपलब्धि की बात करें तो वह टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में दूसरे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज थे। वॉर्न ने अपने 145 टेस्ट मैचों के दौरान 708 विकेट हासिल किए थे, तो वहीं वॉर्न सबसे ज्यादा बार बल्लेबाजों को शून्य पर आउट करने की इस सूची में चौथे नंबर पर थे। उन्होनें यह कारनामा 102 बार अपने टेस्ट करियर में किया था।

3) मुथैया मुरलीधरन

 

Test Cricket

 

टेस्ट क्रिकेट (Test Cricket) के इतिहास में एक गेंदबाज द्वारा सर्वाधिक विकेट लेने का रिकॉर्ड श्रीलंका के दिग्गज मुथैया मुरलीधरन के नाम दर्ज है। मुरलीधरन ने बतौर ऑफ स्पिनर अपने करियर में 133 टेस्ट मैचों के दौरान 800 विकेट हासिल किए थे और सिर्फ इतना ही नहीं वह सबसे ज्यादा बार बल्लेबाजों को शून्य पर आउट करने की इस सूची में तीसरे नंबर पर आते हैं जहां उनके 800 विकेटों में से 102 ऐसे थे, जो शून्य के स्कोर पर आउट हुए।

2) ग्लेन मैकग्राथ

Test Cricket

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व तेज गेंदबाज ग्लेन मैकग्राथ इस सूची में दूसरे नंबर पर है। आपको बता दें कि, मैकग्राथ ने अपने 124 टेस्ट क्रिकेट (Test Cricket) में कुल 563 विकेट हासिल किए थे। इनमेंं से 104 विकेट उनके ऐसे थे जिसमें उन्होनें बल्लेबाजों को शून्य के स्कोर पर आउट किया था। खैर इसमें कोई शक नहीं की मैकग्राथ जितना अपनी विकेट चटकाने की शैली से प्रसिद्ध थे तो उससे कई ज्यादा वह गेंद को सटीक लाईन लेंथ के साथ डालने में माहिर भी थे।

1) जेम्स एंडरसन

Test Cricket

इंग्लैंड के दाएं हाथ के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने अपने फिटनेस स्तर को बनाए रखते हुए एक नई कामयाबी हासिल की है। जहां वह टेस्ट क्रिकेट (Test Cricket) में सर्वाधिक विकेट लेने की सूची में तीसरे नंबर पर आ गए हैं। एंडरसन के नाम अब टेस्ट क्रिकेट में 651 विकेट हो गए हैं तो वहीं 159 टेस्ट मैचों के अपने शानदार टेस्ट करियर में, एंडरसन ने 109 बल्लेबाजों को डक के स्कोर पर आउट किया है। जिसके साथ ही वह इस सूची में नंबर वन पर काबिज हैं।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular