हिटमैन के नाम से मशहूर टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा इन भारतीय टीम की टेस्ट कप्तानी संभाल रहे हैं रोहित फरवरी 2022 से भारतीय टेस्ट टीम के कप्तान है. विराट कोहली के कप्तानी छोड़ने के बाद उन्हें यह जिम्मेदारी सौंपी गई थी इससे पहले वह टेस्ट टीम के उपकप्तान हुआ करते थे, लेकिन साउथ अफ्रीका खिलाफ 2-1 से मिली हार के बाद विराट कोहली ने कप्तानी छोड़ने का फैसला लिया था.

BCCI रोहित को कर सकती हैं कप्तानी से बर्खास्त

रोहित शर्मा तीनों फॉर्मेट में भारतीय टीम के कप्तान है और उन पर अधिक वर्क लोड होने के कारण भी बीसीसीआई हिटमैन को टेस्ट कप्तानी छीन सकती है इसके अलावा अलग-अलग फॉर्मेट के हिसाब से कप्तान बनाने पर भी बीसीसीआई विचार कर सकती है.

रोहित शर्मा को कप्तानी से हटाने का दूसरा बड़ा कारण है उनकी उम्र, भारत के सलामी बल्लेबाज 36 साल पार कर चुके हैं और अगला टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल 2 साल बाद खेला जाएगा ऐसे में भारतीय टीम प्रबंधन नए कप्तान के साथ नई टीम बनाने पर विचार कर सकती है.

कोहली एक बार फिर बन सकते भारत के टेस्ट कप्तान

भारतीय टीम में ऐसे 3 प्लेयर है जो रोहित शर्मा के बाद कप्तानी की जिम्मेदारी संभाल सकते हैं इनमें सबसे पहला नाम है अनुभवी स्पिनर रविचंद्रन अश्विन का है, सन 2011 में से नियमित रूप से भारतीय टीम के सदस्य हैं और करीब 86 मैचों में 474 विकेट ले चुके है यूं तो टीम में लंबे समय से किसी गेंदबाज को कप्तान की जिम्मेदारी नहीं मिली है, लेकिन अश्विन चालाक खिलाड़ी माने जाते हैं ऐसे में कप्तानी के दाम पर वह अच्छे से निभा सकते हैं.

अजिंक्य रहाणे कई मौका पर भारतीय टीम में विराट कोहली की अनुपस्थिति में कप्तानी कर चुके हैं और उनका रिकॉर्ड भी बहुत शानदार रहा है हालांकि खराब फॉर्म के कारण मैं पिछले कई समय से भारतीय टीम से बाहर थे, मगर एक बार फिर वह टीम में वापसी कर चुका है ऐसे में उन्हें भी कप्तानी की जिम्मेदारी सौंपी जा सकती है.

हालांकि सूत्रों के मुताबिक BCCI विराट कोहली के नाम पर भी विचार कर रही है. दरअसल, कोहली का टेस्ट में कप्तानी रिकॉर्ड अच्छा है, इसलिए BCCI उन्हें एक बार फिर भारत का टेस्ट कप्तान बना सकती है.

यह भी पढ़ें: भारत को मिला 160kmph से गेंदबाजी करने वाला खतरनाक गेंदबाज, वेस्टइंडीज के खिलाफ करेगा डेब्यू

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *