भारत में साल वनडे विश्व कप का आयोजन हो रहा है, 12 साल बाद एक बार फिर से वनडे क्रिकेट का सबसे बड़ा टूर्नामेंट भारत में खेला जाएगा. भारतीय टीम के लिए आज से वनडे विश्व कप काफी अहम है, क्योंकि एक लंबे अरसे से टीम कोई भी आईसीसी ट्रॉफी जीतने में कामयाब नहीं रही है वहीं घरेलू टीम होने के नाते भारतीय टीम एक बार खिताब की प्रबल दावेदार मानी जा रही है, वैसे भी पिछले 3 विश्वकप में मेजबान देश ही विजेता रहा हैं.

रोहित शर्मा की कप्तानी से छुट्टी

वनडे विश्व कप में भारतीय टीम को कठिन चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा इसके लिए टीम अभी से ही तैयारियों में लग गई है और बीसीसीआई भी टीम को बेहतर बनाने के लिए कड़े फैसले ले सकती है इसी प्रक्रिया में टीम इंडिया को नया कप्तान भी मिल सकता है क्योंकि हाल में भारतीय टीम का प्रदर्शन बड़े टूर्नामेंट में बेहद साधारण रहा है. कप्तानी संभालने के बाद रोहित शर्मा का व्यक्तिगत प्रदर्शन भी अच्छा नहीं रहा है और पिछले कुछ समय से वह अपने बल्ले की चमक नहीं बिखेर पा रहे हैं जिसका खामियाजा टीम को भी उठाना पड़ा है.

विराट कोहली फिर बनेंगे टीम इंडिया के कप्तान 

भारतीय टीम की कप्तानी में विराट कोहली के एक बार फिर से वापसी हो सकती है क्योंकि टीम मैनेजमेंट किसी भी तरह की कमी पेशी बर्दाश्त नहीं करना चाहता है और बेहतर टीम का कप्तान वर्ल्ड कप पर भेज कर ट्रॉफी पर अपनी दावेदारी मजबूत रखना चाहता है. अगर रोहित शर्मा को खराब कप्तानी की वजह से हटाया जाएगा, तो वर्ल्ड कप जैसे बड़े टूर्नामेंट में बिना रिस्क लिए BCCI विराट कोहली को कप्तानी सौंप सकती है.

10 साल से आईसीसी ट्रॉफी के इंतजार में भारत

भारतीय टीम में आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी 2013 के बाद से कोई भी आईसीसी ट्रॉफी नहीं जीती है टीम इंडिया 2014 में टी20 वर्ल्ड कप फाइनल, 2017 में चैंपियंस ट्रॉफी फाइनल और दो बार वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल हार चुकी है. इस विश्व कप में प्रयास रहेगा कि भारतीय टीम 10 साल बाद अपने घरेलू मैदान पर हो रहे टूर्नामेंट को जीतने में कामयाब रहे.

यह भी पढ़ें: एशिया कप के लिए धोनी की टीम इंडिया में वापसी, 15 सदस्यीय टीम में पंत-राहुल और बुमराह भी शामिल

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *