WATCH : वनडे क्रिकेट में ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज़ ने जड़ा तिहरा शतक, वीडियो वायरल

आपने सुना होगा रिकॉर्ड तो बनते ही है टूटने के लिए, जी हाँ ऐसा ही कुछ कारनामा कर दिखाया है ऑस्ट्रेलिया नेत्रहीन क्रिकेट टीम के बल्लेबाज़ स्टीफन नीरो ने, जिन्होंने एकदिवसीय क्रिकेट में तीहरा शतक जड़ पूरी क्रिकेट जगत का ध्यान अपनी तरफ आकर्षित किया है.

स्टीफन नीरो ने जड़ा तिहरा शतक

ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच खेले गए पहले एकदिवसीय में ही स्टीफन नीरो ने ताबड़तोड़ बल्लेबाज़ी करते हुए महज 101 गेंदों पर 309 रन की रिकॉर्डतोड़ पारी खेली, इस पारी के दौरान उन्होंने 49 चौके और 1 छक्के लगाया.

पहले खेलते हुए ऑस्ट्रेलिया की टीम ने निर्धारित 40 ओवर में 2 विकेट खोकर 541 रन बनाये, जो किसी भी नेत्रहीन क्रिकेट टीम द्वारा बनाया गया सबसे बड़ा स्कोर है.

इस मैच में ऑस्ट्रेलिया को 20 रन पर ही पहला झटका लगा, मगर उसके बाद तीसरे नंबर पर स्टीफन नीरो ने आकर क्या खूब बल्लेबाज़ी की वही उनका बखूबी साथ निभा रहे माइकल जेनिस ने मिलकर 266 रनों की साझेदारी की. साथ ही ऑस्ट्रेलिया की तरफ से 2 और अर्धशतक लगे जिसमे मैट कैमरून और नेड ब्रुयर ने हाथ आजमाया.

541 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी न्यूज़ीलैण्ड की टीम 272 रनों पर सिमट गयी और ऑस्ट्रेलिया ने इस मुकाबले को 269 रनों के बड़े अंतर से जीत लिया.

स्टीफन नीरो ने तोडा मसूद जान का रिकॉर्ड

स्टीफन नीरो द्वारा बनाया गया 309 रनों की ये पारी नेत्रहीन एकदिवसीय क्रिकेट की सबसे बड़ी व्यक्तिगत पारी है. उनसे पहले यह रिकॉर्ड पाकिस्तान के क्रिकेटर मसूद जान के नाम था जिन्होंने साल 1998 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 262 रन बनाये थे. यह मैच दिल्ली में आयोजित हुई थी.

वहीं अगर अंतरराष्ट्रिय क्रिकेट की बात करें, तो भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान रोहित शर्मा के नाम सबसे  अधिक रनों की पारी खेलने का विश्व रिकॉर्ड है. साल 2014 में श्रीलंका के खिलाफ़ कोलकाता के ईडन गार्डन में रोहित ने अपना सर्वाधिक एकदिवसीय स्कोर 264 रन बनाया था. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 3 दोहरे शतक जड़ने वाले रोहित दुनिया के एकलौते बल्लेबाज़ है.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular