आईपीएल की एक पारी में 6 विकेट हासिल करने वाले दुनिया के 3 बेहतरीन गेंदबाज 

आईपीएल एक ऐसी टी-20 लीग है, जहां बल्लेबाजों का दबदबा रहता है और वह चौके-छक्के लगाकर गेंदबाजों को काफी परेशानी में डालते हैं. हालांकि कुछ शानदार गेंदबाज आईपीएल में जमकर विकेट भी निकालते हैं और अपनी बेहतरीन गेंदबाजी से बल्लेबाजों को घुटने टेकने में मजबूर कर देते हैं.

आज हम आपको अपने इस खास लेख में आईपीएल इतिहास के उन 3 बेहतरीन गेंदबाजों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्होंने आईपीएल की एक पारी में 6 विकेट लिए हुए हैं. इन 3 गेंदबाजों के अलावा अब तक कोई भी खिलाड़ी इस टी-20 लीग में 6 विकेट लेने की उपलब्धि हासिल नहीं कर पाया है.

अल्जारी जोसेफ

Alzarri Joseph
Alzarri Joseph

अल्जारी जोसेफ के नाम आईपीएल इतिहास के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी आंकड़े हैं. उन्होंने 6 अप्रैल 2019 को मुंबई इंडियंस के लिए खेलते हुए सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ अपने 3.4 ओवर की गेंदबाजी में मात्र 12 रन खर्च करके कुल 6 विकेट हासिल किये थे. इस मुकाबले में पहले बल्लेबाजी करते हुए मुंबई इंडियंस की टीम ने निर्धारित 20 ओवर में 7 विकेट के नुकसान पर 136 रन बनाए थे.

जवाब में अल्जारी जोसेफ की शानदार गेंदबाजी के आगे सनराइजर्स के बल्लेबाज टिक नहीं पाए और पूरी टीम मात्र 96 रन के स्कोर पर आउट हो गई थी. मुंबई इंडियंस ने यह मुकाबला 40 रन के अंतर से जीत लिया था. मुकाबले में शानदार गेंदबाजी के लिए अल्जारी जोसेफ को ‘मैन ऑफ़ द मैच’ के ख़िताब से नवाजा गया था.

सोहेल तनवीर

Sohail Tanvir
Sohail Tanvir

सोहेल तनवीर ने भी आईपीएल में 6 विकेट हासिल करने का कारनामा किया हुआ है. इस पाकिस्तानी गेंदबाज ने आईपीएल 2008 में राजस्थान रॉयल्स के लिए खेलते हुए चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ 4 ओवर  की गेंदबाजी में मात्र 14 रन देकर कुल 6 विकेट हासिल किये थे.

सोहेल तनवीर की शानदार गेंदबाजी के चलते चेन्नई की टीम इस मुकाबले में मात्र 109 रन के स्कोर पर आउट हो गई थी. वहीं राजस्थान रॉयल्स की टीम ने इस मुकाबले को 14.2 ओवर में मात्र 2 विकेट खोकर हासिल कर लिया था. सोहेल तनवीर ने साल 2008 के पूरे सीजन शानदार गेंदबाजी की थी और कुल 22 विकेट हासिल करके पर्पल कैप का ख़िताब भी जीता था. हालांकि पाकिस्तानी खिलाड़ियों के बैन के चलते सोहेल तनवीर आईपीएल में 2008 के बाद से कभी नहीं खेल पाए.

एडम जम्पा

Adam-Zampa
Adam-Zampa

एडम जम्पा का आईपीएल करियर भले ही अच्छा ना रहा हो, लेकिन वह इतिहास के उन 3 गेंदबाजों में से एक रहे हैं, जिन्होंने इस लोकप्रिय टी-20 लीग में कुल 6 विकेट हासिल किये थे. दरअसल इस मुकाबले में पुणे सुपरजायंट के लिए खेल रहे एडम जम्पा ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ 4 ओवर की गेंदबाजी में मात्र 19 रन खर्च करके कुल 6 विकेट हासिल किये थे.

एडम जम्पा की बेहतरीन गेंदबाजी के दम पर सनराइजर्स की टीम मात्र 137 रन के स्कोर पर आउट हो गई थी. हालांकि एडम जम्पा की शानदार गेंदबाजी पर पुणे सुपरजायंट के बल्लेबाजों ने पानी फेर दिया और 138 रन के लक्ष्य के जवाब में पुणे की टीम मात्र 133 रन के स्कोर पर आउट हो गई थी. हालांकि शानदार गेंदबाजी के लिए एडम जम्पा को ही इस मुकाबले में ‘मैन ऑफ़ द मैच’ के खिताब से नवाजा गया था.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular