इन तीन क्रिकेटर ने 15 साल से कम उम्र में किया था अतंर्राष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू

आमतौर पर हम क्रिकेट मैदान पर काफी बड़े और हैरान करने वाले रिकॉर्ड बनते देखते हैं, चाहे वो अतंर्राष्ट्रीय क्रिकेट हो या फिर कोई अन्य क्रिकेट लीग हर जगह जब भी मैदान पर दो टीम आमने-सामने होती हैं, तो कई बार नए कारनामें देखें जाते हैं, लेकिन आज हम जिस इतिहास पर इस आर्टिकल में बात करने वाले हैं वो एक क्रिकेट फैन के नजरियें से देखा जाए तो काफी दिलचस्प होने वाला है। इसलिए इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ें और मुमकिन है आपको अतंर्राष्ट्रीय क्रिकेट से जुड़ी आज एक नई जानकारी मिलेगी, तो आईए शुरू करते हैं..

मैरियन घेरसिम- 14 साल 16 दिन

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट

इस सूची में सबसे पहना नाम रोमनिया के तेज के गेंदबाज मैरियन घेरसिम का आता है। मैरियन नें अपने अतंर्राष्ट्रीय क्रिकेट की शुरूआत वर्ष 2020 में की थी। इस दौरान यह युवा खिलाड़ी विश्व क्रिकेट में सबसे कम उम्र में अतंर्राष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू करने वाला खिलाड़ी बना था। मैरियन ने अपना डेब्यू मैच बुल्गारिया के खिलाफ खेला था। वहीं इस युवा खिलाड़ी के करियर पर नजर डाले तो अभी मैरियन ने केवल 2 टी-20 अंतर्राष्ट्रीय मैच ही खेले हैं वहीं इन दो मैचों में मैरियन के महज़ 1 विकेट ही है।

मेट भावसार- 14 साल 211 दिन 

दूसरे नंबर पर इस सूची में जिस खिलाड़ी का नाम आता है वह कुवैत के विकेटकीपर बल्लेबाज हैं मेट भावसार। जिन्होनें अपने अतंर्राष्ट्रीय क्रिकेट करियर की शुरूआत वर्ष 2019 में मालदीव्स के खिलाफ की थी और उस दौरान वह महज़ 14 साल और 211 दिन के थे। आपको बता दें कि, मेट ने अब तक अपने अतंर्राष्ट्रीय क्रिकेट करियर में कुल 9 मैच खेले हैं इस दौरान इस युवा बल्लेबाज ने 17.33 की औसत और 118.18 की स्ट्राइक रेट से 104 रन बनाए हैं, जिस दौरान उनका सर्वोच्च स्कोर 38 रन रहा हैं.

हसन राजा- 14 साल 227 दिन

अतंर्राष्ट्रीय क्रिकेट

गौरतलब है कि, पाकिस्तान के पूर्व बल्लेबाज हसन राजा टेस्ट फॉर्मेट में सबसे कम उम्र में डेब्यू करने वाले खिलाड़ी हैं और पिछले करीब 24 सालों से ये रिकॉर्ड उनके नाम है। दरअसल, वर्ष 1996 में हसन राजा ने जिम्बाब्वे के खिलाफ फैसलाबाद यानी पाकिस्तानी सरज़मी पर टेस्ट से डेब्यू किया था और हसन इस सूची में तीसरे नंबर पर आते हैं। वहीं अगर हम हसन के अतंर्राष्ट्रीय क्रिकेट करियर को देखें तो हसन ने पाकिस्तान के लिए 7 टेस्ट मैचो में 26.11 की औसत से 235 रन बनाए. जबकि वनडे करियर में उन्होंने 16 मैचों में 18.61 की औसत से 242 रन बनायें.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular