4 गेंदबाज, जिन्होंने 20 हजार से ज्यादा बॉल डालकर भी अपने करियर में वाइड गेंद नहीं डाली

क्रिकेट का खेल एक कैसा खेल होता है, जहां आए दिन नए-नए रिकॉर्ड बनते हैं. हालांकि इस खेल के दौरान इस चीज की कोई भी गारंटी नहीं होती है कि वह रिकॉर्ड कब तक चलेगा, क्योंकि इस खेल में रिकॉर्ड बनने के साथ-साथ टूटते भी रहते हैं.

आज हम भी अपने इस खास लेख में एक खास रिकॉर्ड की बात करने वाले हैं. दरअसल, आज हम आपको अपने इस खास लेख में उन 4 गेंदबाजों का नाम बताने जा रहे हैं, जिन्होंने 20000 से ज्यादा गेंद इंटरनेशनल क्रिकेट में डाली, लेकिन कभी भी उन्होंने वाइड गेंद नहीं की है.

सर रिचर्ड हेडली

Richard Hadlee
Richard Hadlee

इस लिस्ट में सबसे पहला नाम न्यूजीलैंड के पूर्व दिग्गज खिलाड़ी सर रिचर्ड हेडली का आता है. आपको बता दें कि इस खिलाड़ी का नाम क्रिकेट के इतिहास में बेहतरीन ऑलराउंडर खिलाड़ियों की लिस्ट में लिया जाता है.

सर रिचर्ड हेडली ने इंटरनेशनल करियर में 86 टेस्ट मैच 115 वनडे मैच खेले हैं. इस दौरान उन्होंने टेस्ट मैच खेलते हुए 431 विकेट भी चटकाए हैं और वनडे मैचों में 158 विकेट लिए हैं. हालांकि इन सबके बीच में सबसे ज्यादा हैरान कर देने वाली बात यह है कि इस खिलाड़ी ने अपने पूरे करियर में एक भी वाइट बॉल नहीं डाली है.

इमरान खान

IMRAN KHAN
IMRAN KHAN

इस लिस्ट में दूसरा नाम पाकिस्तान के वर्ल्ड कप विनिंग कप्तान रह चुके इमरान खान का आता है. इस खिलाड़ी ने अपने क्रिकेट करियर में 88 टेस्ट मैच 175 वनडे मैच खेले हैं और साथ ही अपने देश के लिए इन्होंने 362 और 182 विकेट भी चटकाए हैं. बता दें कि इमरान खान का नाम भी उन खिलाड़ियों की सूची में आता है, जिसने अपने करियर में एक भी वाइट बॉल नहीं डाली है.

गैरी सोबर्स

Garfield Sobers
Garfield Sobers

सर गैरी सोबर्स का नाम वेस्टइंडीज के बेहतरीन खिलाड़ियों के लिस्ट में लिया जाता है. बता दें वह ना सिर्फ एक महान ऑलराउंडर खिलाड़ी थे, बल्कि सोबर्स को एक बार डॉन ब्रैडमैन ने फाइव इन वन क्रिकेटर भी कह दिया था. बैटिंग और बॉलिंग में योगदान देने के अलावा वह अपनी फील्डिंग से भी टीम के लिए शानदार प्रदर्शन करते थे.

उन्होंने अपने करियर में 93 टेस्ट मैच और एक वनडे मैच खेला है, इस दौरान दिग्गज ने 20660 गेंद भी डाली है, लेकिन एक भी बॉल वाइड नहीं फेंकी

डेनिस लिली

Dennis Lillee
Dennis Lillee

इस लिस्ट में ऑस्ट्रेलिया के पूर्व दिग्गज तेज गेंदबाज डेनिस लिली का नाम भी शामिल हैं. 1984 मैं जब यह रिटायर हुए थे, तो इनके नाम उस समय टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड दर्ज हुआ था.

इतना ही नहीं अपने 13 साल के अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर में वाइड गेंद नहीं कराई. 70 टेस्ट मैचों में इनके नाम 55 विकेट है, वहीं वनडे के 63 मैचों में इनके नाम कुल 103 विकेट है.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular