क्रिकेट मैदान पर अब तक ये तीन खिलाड़ी गंवा चुके हैं अपनी जान

यूं तो क्रिकेट का खेल काफी प्रसिद्ध खेलो में से एक माना जाता है। जहां इस खेल से हर एक खिलाड़ी की अपनी खास यादें जुड़ी होती हैं। लेकिन वहीं दूसरी ओर क्रिकेट के खेल में कई बार दिल तोड़ने वाले हादसे भी हुए हैं। जिसमें न केवल खिलाड़ियों का बल्कि साथ-साथ क्रिकेट फैंस का भी दिल टुटा है। तो आज हम अपने इस आर्टिकल में ऐसे में कुछ हादसों के बारे में आपकों बताएंगे जो क्रिकेट के बीच मैदान पर खिलाड़ियों के साथ हुए जिसके चलते खिलाड़ियों को अपनी जान तक गंवानी पड़ी थी..

अब्दुल अजीज (पाकिस्तान)

क्रिकेट

पाकिस्तान टीम के पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज़ अब्दुल अजीज क्रिकेट इतिहास के पहले ऐसे खिलाड़ी थे। जिनकी बीच मैदान में खेल के दौरान डेथ हो गई थी और उस दौरान वह महज़ 18 वर्ष के ही थे। यह बात वर्ष 1959 की है जब काएदे-ए-आज़म के फाइनल मैच की पहली पारी के दौरान अब्दुल अजीज की एक गेंद उनकी छाती पर जाकर लगी थी, जिसके तुरंत बाद ही वह बीच मैदान में ही गिर गए थे। हालांकि बाद में उन्हें हॉस्पिटल भी ले जाया गया, लेकिन तब तक उनकी डेथ हो चुकी थी।

रमन लांबा (भारत)

क्रिकेट

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व सलामी बल्लेबाज रमन लांबा भी दुर्भाग्यपूर्व इस सूची का हिस्सा हैं। आपको बताएं कि रमन लांबा अंतर्राष्ट्रीय के अलावा फर्स्ट क्लास और क्लब क्रिकेट भी काफी खेला करते थे। यही वजह थी कि उन्होनें अपने अंतर्राष्ट्रीय करियर के बाद भी क्लब क्रिकेट खेलना जारी रखा था। जिसके लिए वह बांग्लादेश भी गए थे। जहां 1998 में ढाका में खेले गए एक क्लब मैच में वह शॉर्ट लेग पर बिना हेलमेट के खड़े थे कि तभी बल्लेबाज़ ने एख शॉट उनकी तरफ खेला जो गेंद सीधा जाकर उनके सिर पर लगी थी, जिसके बाद वहीं उनकी डेथ हो गई थी।

फिलिप ह्यूज (ऑस्ट्रेलिया)

क्रिकेट

ऑस्ट्रेलिया टीम के बल्लेबाज फिलिप ह्यूज का नाम भी इस सूची में शामिल है। फिलिप अपने करियर के शुरूआती दौर में ही इस दुर्गघटना का हिस्सा बन गए थे। यह बात वर्ष 2014 की है जब ऑस्ट्रेलिया की घरेलू क्रिकेट लीग शेफील्ड शील्ड में साउथ ऑस्ट्रेलिया और न्यू साउथ वेल्स के बीच मैच खेला जा रहा था. इस मैच के दौरान फिलिप ह्यूज 63 रनों पर नाबाद थे कि तभी गेंदबाज की एक बाउंसर फिलिप के सिर में लगी थी जिसके तुरंत बाद वह मैदान पर गिर गए थे। जिसके बाद उन्हें तुरंत अस्पताल ले जाया गया था, लेकिन उनकी डेथ पहले ही हो गयी थी।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular