सिर्फ विराट कोहली के नाम दर्ज हैं ये 3 खास रिकॉर्ड, रोहित शर्मा आसपास भी नहीं

आज के समय में क्रिकेट की दुनिया में विराट कोहली एक ऐसा नाम है, जिसको हर कोई पहचानता है. सभी को पता है कि विराट कोहली ने अपनी शानदार बल्लेबाजी से इंडिया को कई मैच जिताए है. वो एक बेहद शानदार बल्लेबाज होने के साथ-साथ टीम इंडिया के एक अच्छे कप्तान भी रहे हैं, तो आज हम इंडिया टीम के कप्तान के कुछ शानदार रिकॉर्ड के बारे में बात करने वाले हैं.

टी-20 अंतरराष्ट्रिय में सबसे ज्यादा अर्धशतक का रिकॉर्ड

virat kohli

विराट कोहली वैसे तो हर फॉर्मेट में अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं, लेकिन टी-20 में उनका बल्ला कुछ ज्यादा ही आग उगल रहा है. कोहली के नाम टी-20 में सबसे ज्यादा अर्धशतक बनाने का रिकॉर्ड है. इन्होने टी-20 में टोटल 30 अर्धशतक बनाये हैं, जिसमे इन्होने टोटल 97 मैच की 89 पारियों में 3296 रन बनाये हैं.

इनका सर्वधिक स्कोर 94* रहा है. विराट कोहली ने अपने टी-20 क्रिकेट के करियर में 92 छक्के तथा 298 चौके लगाये हैं. इनके पीछे ही रोहित शर्मा टी-20 अंतरराष्ट्रिय में 26 अर्धशतक के साथ दुसरे स्थान में हैं.

भारत के लिए वनडे में सबसे तेज शतक का रिकॉर्ड

virat kohli

विराट कोहली ने भारत के लिए वनडे में सबसे तेज शतक का रिकॉर्ड भी अपने नाम किया है. ये रिकॉर्ड इन्होने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जयपुर के मैदान में 16 अक्बटूबर 2013 को बनाया था, जिस मैच में ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबजी करते हुए 5 विकेट के नुक्सान पर 359 रन का विशाल स्कोर सामने रख दिया जिसके जवाब में इंडिया कि शुरुआत काफी अच्छी रही और इंडिया ने एक विकेट खो दिया था, जिसके बाद उतरे विराट कोहली ने वनडे में इंडिया क लिए सबसे तेज शतक लगा दिया.

उन्होंने मात्र 52 गेंदों में 100 रन बनाये, जिसमे 8 चोक और 7 छक्के मौजूद थे. जिसकी बदौलत इंडिया ने ये मैच 9 विकेट से जीत लिया था. दूसरे नंबर पर वीरेंद्र सहवाग है, जिन्होंने 58 गेंदों पर न्यूजीलैंड के खिलाफ शतक बनाया था.

बतौर कप्तान टेस्ट में 7 दोहरे शतक का रिकॉर्ड

virat-kohli test

विराट कोहली ने अपनी कप्तानी में 7 दोहरे शतक लगाये हैं और वह बतौर कप्तान 7 दोहरे शतक लगाने दुनिया के पहले खिलाडी हैं. वैसे उन्होंने पूरे टेस्ट करियर में 7 दोहरे शतक लगाए हैं. उनका एक दोहरा शतक धोनी की कप्तानी में आया था.  अगर विराट कोहली के टेस्ट करियर की बात करें, तो उन्होंने अब तक कुल 101 टेस्ट मैच खेले हुए हैं, जिसमे उन्होंने 49.96 की शानदार औसत के साथ कुल 8043 रन बनाए हुए हैं और इस दौरान उनके बल्ले से कुल 27 शतक और 28 अर्धशतक निकल चुके हैं.

 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular