ये 5 भारतीय खिलाड़ी विदेश में पैदा हुए, लेकिन टीम इंडिया के लिए खेला इंटरनेशनल क्रिकेट

जैसा कि आप सभी जानते हैं हमारे देश भारत में क्रिकेट को खूब पसंद किया जाता है और खिलाड़ियों को भगवान का दर्जा दिया जाता है. आपने अक्सर क्रिकेट में देखा होगा कि खिलाड़ी किसी और देश में जन्म लेते हैं और किसी और देश के लिए क्रिकेट खेलते हैं.

अगर अब तक के रिकॉर्ड की बात करें तो सबसे ज्यादा दक्षिण अफ्रीका के खिलाड़ियों ने न्यूजीलैंड की नागरिकता लेकर न्यूजीलैंड के लिए खेलना जरूरी समझा, आज हम आपको इस लेख के माध्यम से कुछ ऐसे खिलाड़ियों के बारे में बताएंगे, जिन्होंने विदेशी धरती पर जन्म लेकर भी भारत के लिए क्रिकेट खेला.

रॉबिन सिंह

robin singh
robin singh

रॉबिन सिंह का जन्म वेस्टइंडीज के त्रिनिदाद में हुआ था, वह भारतीय मूल के थे, इसलिए उन्होंने भारत आकर अपना क्रिकेट करियर शुरू करने के बारे में सोचा. हालांकि वह त्रिनिदाद में रहकर भी वेस्टइंडीज के लिए बड़े ही आसानी से खेल सकते थे.

रॉबिन सिंह ने भारत के लिए 136 वनडे मुकाबले खेले, जिसमे उन्होंने 25.95 की औसत के साथ कुल 2336 रन बनाए हुए हैं. साथ ही 69 विकेट हासिल किये हुए हैं. उन्हें भारत के लिए एक टेस्ट मैच भी खेलने का मौका मिला है.

लाल सिंह

Lall-Singh

लाल सिंह का जन्म मलेशिया में साल 1909 में हुआ था. इन्होने भारतीय टीम के लिए अपना पहला मुकाबला 1932 में इंग्लैंड के खिलाफ दोनों पारियों में मिलाकर 44 रन बनाए थे.यह मुकाबला विरोधी टीम इंग्लैंड 158 रन से जीतने में कामयाब हुई थी. इस मैच के बाद लाल सिंह कभी भारतीय टीम के लिए नहीं खेल पाए थे. इन्होने 32 प्रथम श्रेणी मैचों में 1123 रन बनाए हुए हैं.

सलीम दुर्रानी

salim-durani

भारतीय क्रिकेट के दिग्गज खिलाड़ी सलीम दुर्रानी का जन्म अफगानिस्तान के काबुल में हुआ था. सलीम दुर्रानी एक पठान परिवार से आते हैं, सलीम दुर्रानी क्रिकेटर होने के साथ-साथ एक खूबसूरत पर्सनालिटी के भी मालिक थे.

सलीम दुर्रानी ने भारत के लिए 13 सालों तक क्रिकेट खेला और इस दौरान कुल 29 टेस्ट मुकाबले खेले थे, जिसमे उन्होंने 25.04 की औसत के साथ कुल 1202 रन बनाए हुए हैं. एक शतक और 7 अर्धशतक उन्होंने भारतीय टीम के लिए लगाए हैं.

अब्दुल हफीज करदार

साल 1925 में अब्दुल हफीज करदार का जन्म पाकिस्तान के लाहौर में हुआ था, इस दौरान भारत और पाकिस्तान एक ही था, इसलिए उन्हें भारतीय टीम से 3 टेस्ट मैच खेलने का मौका मिला था. भारत के लिए खेले अपने 3 टेस्ट मैचों में इन्होने 16 की औसत के साथ 80 रन भारत के लिए बनाए थे, लेकिन बटवारे के बाद इन्होने पाकिस्तान के लिए खेलना शुरू कर दिया और उस टीम के लिए 23 टेस्ट मैच खेले थे. अपने खेले कुल 26 टेस्ट में इन्होने 23.76 की औसत से 927 रन बनाए हैं.

अशोक गंडोत्रा 

ashok-gandotra

भारतीय खिलाड़ी अशोक गंडोत्रा का जन्म ब्राजील के रियो डी जेनरियो में हुआ था, ब्राजील में पैदा होने के बाद भी अशोक भारतीय टीम में जगह बनाने में कामयाब रहे थे और इन्होने 2 टेस्ट मैच खेले थे.

अपने खेले 2 टेस्ट मैचों में इन्होने 13.5 की औसत के साथ कुल 54 रन बनाए. साथ ही उन्होंने प्रथम श्रेणी क्रिकेट में कुल 54 मैच खेले, जिसमे उन्होंने 28.66 की औसत से 2121 रन बनाए हैं.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular