5 भारतीय क्रिकेटर जिन्होंने अपने नहीं, बल्कि दूसरे धर्म की लड़कियों से की शादी

आम लोगो की तरह क्रिकेटर भी किसी ना किसी खूबसूरत लड़की के प्यार में पड़ ही जाते हैं. कई बार तो क्रिकेटर अपने प्यार को पाने के लिए धर्म की सीमाओं को भी लांघ देते हैं. आज हम भी अपने इस खास लेख में उन 5 भारतीय क्रिकेटरों के बारे में आपको बताने जा रहे हैं, जिन्होंने धर्म को महत्व ना देते हुए दूसरे धर्म की लड़की से शादी कर ली थी.

अजीत अगरकर-फातिमा

अजीत अगरकर भारतीय टीम के पूर्व तेज गेंदबाज रहे हैं. उन्होंने भारत के लिए खेलते हुए 191 वनडे मैचों में 288 विकेट लिए हैं. वहीं अपने खेले 26 टेस्ट मैचों में उन्होंने 58 विकेट हासिल किये हुए हैं. यह दिग्गज अपनी लव लाइफ के लिए भी काफी सुर्ख़ियों में रहा है. दरअसल, यह एक हिन्दू परिवार से थे, लेकिन इन्होने एक मुस्लिम महिला से शादी की हुई है.

1999 में जब अजीत अगरकर ने अपने क्रिकेट करियर की शुरुआत की थी, तब उनकी मुलाकात फातिमा नाम की लड़की से हुई थी, दरअसल, वह अजीत अगरकर के करीबी दोस्त मजहर की बहन थी, यह क्रिकेटर अपने दोस्त के घर जाता रहता था, जिसके चलते उन्हें अपने दोस्त की बहन से प्यार हो गया था. बाद में अजीत अगरकर  और फातिमा ने शादी करने का फैसला किया और अब इनका एक बेटा राज है.

मोहम्मद कैफ-पूजा यादव

मोहम्मद कैफ ने साल 2000 से लेकर 2006 तक भारतीय टीम के लिए खेला, वह अपनी शानदार फील्डिंग के लिए पहचाने जाते थे. इन्होने कई शानदार कैच मैदान पर किये हुए हैं. यह दिग्गज खिलाड़ी धर्म से मुसलमान है, लेकिन उन्हें एक हिन्दू लड़की पूजा यादव से प्यार हो गया था.

पूजा यादव से मोहम्मद कैफ की मुलाकात एक कॉमन फ्रेंड के जरिये हुई थी, इसी दौरान दोनों के बीच नजदीकियां बढ़ने लगी और दोनों ने 25 मार्च 2011 को शादी रचाई, फिलहाल दोनों का एक बेटा और बेटी है और दोनों ही अपने परिवार के साथ काफी खुश है. मोहम्मद कैफ वर्तमान में कमेंट्री करते हुए नजर आते हैं.

मोहम्मद अजहरुद्दीन-संगीता बिजलानी

मोहम्मद अजहरुद्दीन भारतीय क्रिकेट इतिहास के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में से एक रहे हैं. हालांकि यह दिग्गज ऑफ़ फिल्ड में अपनी शादीशुदा जिंदगी को लेकर भी काफी सुर्ख़ियों में रहा है. दरअसल, इन्होने 1987 में अपने ही धर्म की नौरीन नाम की लड़की से शादी की थी.

हालांकि, शादीशुदा होते हुए भी मोहम्मद अजहरुद्दीन बॉलीवुड अभिनेत्री संगीता बिजलानी के प्यार में पड़ गए थे और इन दोनों ने 1994 में शादी रचा ली थी. संगीता बिजलानी धर्म से हिन्दू है और इन्होने त्रिदेव, जुर्म, हथियार जैसी फिल्मों में अभिनय भी कर चुकी है.

विनोद कांबली-एंड्रिया हेविट

विनोद कांबली एक प्रतिभाशाली क्रिकेटर माने जाते थे, लेकिन खराब हरकतों की वजह से इनका करियर मात्र 17 टेस्ट मैच और 104 वनडे मैचों तक ही चल पाया था. दरअसल, 1998 में विनोद कांबली ने नोएला लुईस से शादी की थी, लेकिन बाद में नोएला को विनोद कांबली ने तलाक दिया और एंड्रिया हेविट से साल 2010 में शादी कर ली थी.

विनोद कांबली तो हिन्दू है, लेकिन उनकी पत्नी एंड्रिया हेविट ईसाई धर्म से ताल्लुक रखती है. एंड्रिया के साथ विनोद कांबली का एक बच्चा भी है. मैच फिक्सिंग में लिप्त पाए जाने के चलते विनोद कांबली को भारतीय टीम से बाहर कर दिया गया था.

मंसूर अली खान पटौदी और शर्मिला टैगोर

मंसूर अली खान पटौदी ने भारतीय टीम के लिए 46 टेस्ट मैच खेले हुए हैं, जिसमे उन्होंने 34.91 की औसत से कुल 2793 रन बनाए हुए हैं. इन्होने मुसलमान होते हुए हिन्दू धर्म की बॉलीवुड अभिनेत्री शर्मिला टैगोर के साथ शादी की थी. बॉलीवुड स्टार सैफ अली खान इन्ही दोनों के बेटे हैं.

मंसूर अली खान पटौदी ने 40 टेस्ट मैचों में भारतीय टीम की कप्तानी भी की हुई है. हालांकि अब मंसूर अली खान पटौदी इस दुनिया में नहीं है साल 2011 में ही इस दिग्गज खिलाड़ी का निधन हो गया था.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular