प्रवीण तांबे से जुड़ी ये 10 रोचक बातें शायद नहीं जानते होंगे आप | pravin tambe intersting facts in hindi

महेंद्र सिंह धोनी से लेकर कपिल देव तक कई क्रिकेटरों पर अब तक बॉलीवुड में फिल्म बन चुकी हैं, जो काफी सुपरहिट भी साबित हुई है. इसी बीच क्रिकेटर प्रवीण तांबे की जिंदगी पर आधारित बायोपिक ”कौन प्रवीण तांबे” 1 अप्रैल को ओटीटी प्लेटफॉर्म डिज्नी प्लस हॉटस्टार पर रिलीज हो गई है.
एक्टर श्रेयस तलपडे ने क्रिकेटर प्रवीण का रोल प्ले किया है. आज हम अपनी इस लेख में आपको प्रवीण तांबे से जुड़ी 10 रोचक बातें बताएंगे. शायद अब तक आपको प्रवीण तांबे को लेकर ये 10 बातें नहीं पता होंगी.
  1. प्रवीण तांबे एक भारतीय क्रिकेटर हैं, तांबे ऐसे पहले क्रिकेट खिलाडी है जो 41 साल की उम्र में पहली बार आईपीएल में 10 लाख की कीमत पर राजस्थान रॉयल्स के लिए चुने गए

2. तांबे 1994 से 2004 तक ओरिएंट शिपिंग टीम का हिस्सा थे. शुरुआत में वह एक तेज गेंदबाज थे, लेकिन ओरिएंट शिपिंग में उनके कोच ने उन्हें लेग स्पिन में जाने की सलाह दी. तांबे को इस नई विशेषता में बहुत सफलता मिली.

Pravin Tambe
Pravin Tambe

3. प्रवीण तांबे ने आईपीएल 2014 में राजस्थान रॉयल्स के लिए खेलते हुए कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ हैट्रिक ली थी.

4. प्रवीण तांबे ने केकेआर के खिलाफ जो हैट्रिक ली थी, वो मात्र 2 गेंद पर ली थी, उन्होंने पहली वाइड बॉल पर संजू सैमसन के हाथो मनीष पाण्डेय को स्टंपिंग आउट करवा दिया था. अगली दो गेंद पर यूसुफ पठान और रेयान टेन डेसकाटे को भी तांबे ने पवेलियन भेज दिया.

5. चैंपियंस लीग टी-20 2013 में प्रवीण तांबे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज थे. उन्होंने सिर्फ 5 मैचों में 12 विकेट लिए.

6. प्रवीण तांबे ने 2018 में युएई टी-10 लीग खेला था, जिसमे उन्होंने हैट्रिक हासिल की थी. साथ ही इसी मैच में उन्होंने अपने 2 ओवर में 5 विकेट हासिल किये थे. वह टी-10 लीग में हैट्रिक और 5 विकेट लेने वाले पहले खिलाड़ी है.

7. फरवरी 2020 में, प्रवीण तांबे को 2018 में युएई में टी-10 लीग में शामिल होने के कारण आईपीएल 2020 खेलने से अयोग्य घोषित कर दिया गया था. दरअसल आईपीएल 2020 में उन्हें कोलकाता नाईट राइडर्स के लिए खेलना था.

8. प्रवीण तांबे कैरेबियन प्रीमियर लीग में ट्रिनबागो नाईट राइडर्स के लिए खेल चुके हैं. उन्होंने वहां 2 मैचों 2 विकेट हासिल किये थे. वह पहले ऐसे भारतीय खिलाड़ी है, जिन्होंने कैरेबियन प्रीमियर लीग में हिस्सा लिया है.

Pravin Tambe
Pravin Tambe

9. प्रवीण तांबे ने अपने आईपीएल करियर में 2013 से लेकर 2015 तक राजस्थान रॉयल्स के लिए खेला. वहीं 2016 में वह गुजरात लायंस का हिस्सा बने, साल 2017 में वह सनराइजर्स हैदराबाद की टीम में चले गए थे. 2020 में उन्हें नीलामी में केकेआर ने खरीदा, लेकिन बाद में उन्हें इस सीजन से विदेशी लीग खेलने के चलते बैन कर दिया गया था. राजस्थान और हैदराबाद ने जहां तांबे को 10 लाख में खरीदा था. वहीं गुजरात ने इन्हें 20 लाख की कीमत में ख़रीदा था.

10. प्रवीण तांबे ने आईपीएल के 33 मैचों में 28 विकेट हासिल किये थे. इस दौरान उनका इकोनॉमी रेट 7.75 का रहा था.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular