Team India

यूं तो भारतीय क्रिकेट के इतिहास में कई खिलाड़ी ऐसे रहे हैं जिनकी दोस्ती जितनी उनके करियर के दौरान गहरी हुआ करती थी उतनी ही आज भी अटूट है। वहीं टीम इंडिया (Team India) में कई खिलाड़ी ऐसे भी हैं जो एक वक्त पर जिगरी दोस्त माने जाते थे लेकिन आज वो एक दूसरे की शक्ल देखना तक पसंद नहीं करते हैं तो कुछ एक दूसरे के दुश्मन बन चुके हैं। तो आज इस आर्टिकल में हम आपको ऐसे ही खिलाड़ियों के बारे में बताएंगे..

1 ) युवराज सिंह और महेंद्र सिंह धोनी

Team India

टीम इंडिया (Team India) के जिगरी दोस्तों की इस लिस्ट में सबसे पहली जोड़ी युवराज सिंह और महेंद्र सिंह धोनी की है, जिन्हें एक वक्त पर भारतीय क्रिकेट टीम के जिगरी दोस्तों की लिस्ट में शामिल किया जाता था। टी20 विश्व कप 2007 और वनडे विश्व कप 2011 इन दोनों की दोस्ती को और भी ज्यादा खास बनाते हैं। वहीं इन दोनों ने एक साथ भारत के लिए कुल 6 विश्व कप खेले हैं जिनमें 4 टी20 विश्व कप और 2 वनडे विश्व कप शामिल हैं, लेकिन 2015 वनडे विश्व कप के बाद इन दोनों की दोस्ती में दरार आने लगी थी।

दरअसल, युवराज को इस विश्व कप के लिए टीम इंडिया (Team India) में शामिल नहीं किया गया था। जिसके बाद युवराज सिंह के पिता योगराज सिंह ने भी महेंद्र सिंह धोनी पर सवाल खड़े किए थे। हालांकि, इन दोनों को एक बार फिर भारत के लिए 2017 में साथ खेलते देखा गया था, लेकिन दोनों की दोस्ती पहली जैसी नहीं रही थी।

2) विराट कोहली और गौतम गंभीर

Team India

टीम इंडिया (Team India) के जिगरी दोस्तों की इस लिस्ट में दूसरी जोड़ी विराट कोहली और गौतम गंभीर की है, जिन्हें एक वक्त पर भारतीय क्रिकेट टीम के जिगरी दोस्तों की लिस्ट में शामिल किया जाता था। जहां 2009 में श्रीलंका के खिलाफ खेले गए वनडे मुकाबले में इन दोनों की दोस्ती की शुरूआत हुई थी जब दोनों ने मिलकर भारत को जीत दिलाई थी। जिसके बाद गौतम गंभीर ने अपना मैन ऑफ द मैच का अवॉर्ड विराट कोहली को दिया था। वहीं 2011 विश्व कप फाइनल के दौरान श्रीलंका के खिलाफ इन दोनों की जोड़ी ने टीम इंडिया (Team India) को मुसीबत से उभारा था।

लेकिन 2013 के आईपीएल के दौरान जब गंभीर केकेआर के कप्तान थे और विराट कोहली आरसीबी से खेलते थे उस दौरान इन दोनों टीमों के बीच मैच के दौरान इन दोनों खिलाड़ियों में बीच मैदान पर गाली गलोच देखने को मिली थी। बस तभी से इन दोनों के बीच उस तरह की दोस्ती देखने को नहीं मिलती जो कभी मैदान पर देखने को मिला करती थी।

3) दिनेश कार्तिक और मुरली विजय

Team India

टीम इंडिया (Team India) के जिगरी दोस्तों की इस लिस्ट में हमारी तीसरी और आखिरी जोड़ी दिनेश कार्तिक और मुरली विजय की है, जिन्हें एक वक्त पर भारतीय क्रिकेट टीम के जिगरी दोस्तों की लिस्ट में शामिल किया जाता था। गौरतलब है कि, इन दोनों की दोस्ती क्रिकेट के मैदान पर खास बनी थी लेकिन मैदान के बाहर यानी निजी लाईफ में ये दोनों एक दूसरे के दुश्मन बने थे।

जी हां, दरअसल हुआ कुछ यूं था कि दिनेश कार्तिक की पत्नी निकिता और मुरली विजय के बीच अफेयर चल रहा था जिसकी जानकारी कार्तिक को बिल्कुल भी नहीं थी , लेकिन जब उन्हें इसकी जानकारी मिली तो पहले उन्होनें अपनी पत्नी निकिता को तलाक दिया और उसके बाद मुरली विजय से अपनी दोस्ती भी खत्म की।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *