साउथ अफ्रीका के खिलाफ चुनी गई भारतीय टीम देखते हुए समझ से परे हैं यह 3 फैसले

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने रविवार 22 मई को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ होने वाली पांच मैचों की टी20 सीरीज के अलावा आयरलैंड और इंग्लैंड दौरे के लिए टीम इंडिया (Team India) का ऐलान किया था। जिसके बाद से लगातार कई बड़े सवाल भी सामने आ रहे हैं। इन सवालों में कुछ खिलाड़ियों के चयन को लेकर चर्चा हो रही है तो वहीं दूसरी कुछ ऐसे खिलाड़ियों को बोर्ड ने टीम में शामिल नहीं किया जो वाकई टीम में जगह के हकदार थे।

तो आज इस आर्टिकल में हम आपको ऐसे 3 सवालों के बारे में बताएंगे जो लगातार टीम इंडिया(Team India) के चयन के बाद हर क्रिकेट फैंस के मन में उठ रहे हैं.

राहुल त्रिपाठी को अच्छे प्रदर्शन के बावजूद जगह क्यों नहीं?

Team India

आईपीएल 2022 में राहुल त्रिपाठी ने अपनी बल्लेबाजी से सभी को प्रभावित किया है, बेशक उनकी टीम सनराइजर्स हैदराबाद के लिए आईपीएल का यह मौजूदा सीजन उतना खास नहीं रहा लेकिन इसके बावजूद राहुल ने अपनी बल्लेबाजी से सभी को प्रभाविते किया है। आपकों बता दें कि, राहुल ने इस सीजन में 14 मैचों में 37.54 की औसत के साथ 413 रन बनाए तो वहीं इस दौरान उनके बल्ले से तीन अर्धशतकीय पारिया भी निकली हैं।

ऐसे में उम्मीद यही की जा रही थी कि बोर्ड राहुल त्रिपाठी को जरूर टीम इंडिया (Team India) के स्कॉड में शामिल करेगा, लेकिन राहुल के इतने अच्छे प्रदर्शन के बावजूद भी बोर्ड ने उन्हें टीम में जगह नहीं दी और इसी को लेकर अब हर क्रिकेट फैंस के मन में यह सवाल खड़ा हो रहा है.

टीम की कप्तानी राहुल को क्यों हार्दिक को क्यों नहीं?

Team India

बोर्ड ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पांच मैचों की टी20 सीरीज़ की कमान केएल राहुल को सौंपी है जबकि ऋषभ पंत को टीम का उपकप्तान चुना गया है। ऐसे में अब सवाल यह भी खड़ा होता है कि हार्दिक पांड्या ने जिस तरह आईपीएल के मौजूदा सीजन में गुजरात टाइटंस की कप्तानी की है और अपनी टीम को प्लेऑफ तक पहुँचाया है तो क्या ऐसे में बोर्ड हार्दिक को यह जिम्मेदारी नहीं दे सकता था।

क्योंकि अगर हम राहुल का अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में कप्तानी का रिकॉर्ड देखें तो पिछली बार जब राहुल को दक्षिण अफ्रीका के दौरे पर भारत की कमान संभालने की जिम्मेदारी दी गई थी तो उस दौरान टीम इंडिया (Team India) को करारी हार का सामना करना पड़ा था, ऐसे में अगर बोर्ड चाहता तो इस बार हार्दिक को कप्तानी का मौका दे सकता था।

एक साथ रोहित-कोहली-बुमराह जैसे खिलाड़ियों को आराम क्यों

Team India

दक्षिण अफ्रीका के बाद भारत को इंग्लैंड के खिलाफ इंग्लैंड में जाकर एक टेस्ट मैच के साथ तीन-तीन मैचों की टी20 और वनडे सीरीज भी खेलनी है जिसे ध्यान में रखते हुए बीसीसीआई ने टीम इंडिया (Team India) के अहम खिलाड़ी रोहित शर्मा, विराट कोहली और जसप्रीत बुमराह को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज से आराम दिया है, लेकिन क्या इन तीनों बड़े खिलाड़ियों को एक साथ आराम देनें का बोर्ड का यह फैसला सही, बिल्कुल भी नहीं।

दरअसल, अगर आप देखें तो ये तीनों ही खिलाड़ी टीम इंडिया (Team India) की ताकत माने जाते हैं ऐसे में बोर्ड ने इन तीनों ही खिलाड़ियों को एक साथ आराम दे दिया है। ऐसे में अब दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ होने वाली इस सीरीज में इन तीनों खिलाड़ियों की कितनी कमी खिलती है यह तो देखने वाली बात होगी, क्योंकि अगर अफ्रीका की टीम की बात करें तो वो बिल्कुल तैयारी के साथ भारत दौरे पर आ रही है, ऐसे में भारतीय टीम में इन तीनों में से एक भी खिलाड़ी का होना काफी महंगा साबित हो सकता है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular