HomeENTERTAINMENशैलेश लोढ़ा उर्फ़ तारक मेहता का जीवन परिचय | Shailesh Lodha Biography,...

शैलेश लोढ़ा उर्फ़ तारक मेहता का जीवन परिचय | Shailesh Lodha Biography, Family, Height, Age hindi

तारक मेहता का उल्टा चश्मा’ सीरियल दुनियाभर में फेमस और सबसे ज्यादा चलने वाला हास्य शो है. इसके कई कलाकार ऐसे भी है, जिन्हें इस शो ने कामयाबी की वो बुलंदी तक पहुंचाया है. जहां पर आकर ये सभी कलाकार आज एक नायाब सितारा बन चुके हैं.

इस सीरियल की शुरुआत 28 जुलाई 2008 में डायरेक्टर आसित मोदी द्वारा सब टीवी में की गयी थी, जिसे तारक मेहता नाम के रायटर ने लिखा है. ये एक भारतीय लेखक है. यह लेखक मुख्यतः दुनिया में उन्धा चश्मा नामक गुजराती भाषा में एक लेख लिखने के कारण जाने जाते हैं.

10 सालों से सभी को गुदगुदाने वाले इस शो के लेखक मेहता साहब का 1 मार्च 2017 में निधन हो चुका है. ये 87 वर्ष की आयु में इस दुनिया को छोड़ चले हैं. इनके इस लिखे हुए नाटक में मेहता साहब का किरदार निभाने वाले शैलेश लोढ़ा को कौन नही जानता है. आज हम आपकों अपने इस ख़ास लेख में इनकी पूरी लाइफ के बारे बताएंगे.

शैलेश लोढ़ा उर्फ़ तारक मेहता का बचपना | Childhood of Taarak Mehta

शैलेश लोढ़ा Shailesh Lodha
शैलेश लोढ़ा Shailesh Lodha

शैलेश लोढ़ा का जन्म 8 नवम्बर 1969 में राजस्थान के जोधपुर में हुआ था. इनके पिता का नाम श्याम सिंह लोढ़ा है. शैलेश के पिता को कई बार नौकरी के सिलसिले पर स्थान्तरित किया जाता था, जिस वजह से शेलेश लोढ़ा ने कई बार बहुत यात्रा करनी पड़ती थी.

अलग-अलग जगह को देखकर इनके मन की प्रवर्ति एकदम उन्ही जगहों को लेकर रुक गयी थी. बार-बार यात्रा करते रहना और इनकी माता को पढ़ाई में रूचि रखना बहुत ही पसंद था. शैलेश की माता को हिंदी की शब्दावली का अच्छा ज्ञान था.

अपनी माता की शिक्षा और बार-बार यात्रा दोनों ही शैलेश साहब के मन में एक कवि की इच्छा को उजागर करने में सफल रही थी. बचपन से ही कविता लिखने के शौक ने इन्हें नौ साल की उम्र में ही इन्हें ‘बाल कवि’ के नाम से जाना जाता था.

यह भी पढ़े : ये रिश्ता क्या कहलाता है के सभी कलाकारों का असली नाम | yeh rishta kya kehlata hai serial ke sabhi kalakaro ke name

तारक मेहता की शिक्षा, शादी और परिवार | Education, marriage and family of Taarak Mehta

तारक मेहता शैलेश लोढ़ा ने अपनी शुरुआती शिक्षा जोधपुर से की थी. ये पढ़ाई में बहुत होशियार थे. जिसकी वजह से विद्यालय में इन्हें कई पुरस्कारों से नवाजा जाता था. स्कूली शिक्षा पूरी करने बाद इन्होने जोधपुर से बीएससी की है.

ग्रेजुएशन कम्प्लीट करने के बाद इन्होने कुछ समय जोधपुर में काम किया. इसके अलावा लोढ़ा ने मार्केटिंग में बीएससी और पीजी की है.

शैलेश लोढ़ा ने लेखिका स्वाति लोढ़ा से शादी की थी. इनकी पत्नी ‘मेनेजमेंट’ विषय में लिखती है. इनकी किताबों ने कई ओगो के नजरिए को बदल दिया है. इन दोनों की एक बेटी भी है. जिसका नाम स्वरा लोढ़ा है.

तारक मेहता के करियर की शुरुआत | Start of Tarak Mehta’s career

शैलेश लोढ़ा Shailesh Lodha
शैलेश लोढ़ा Shailesh Lodha

शैलेश लोढ़ा अपने भविष्य को और भी उज्वल बनाने के लिए अपने बचपन के सपने को रोक न पाये. खुद के जूनून को ब्र्ब्रार रखने के लिए इन्होने जोधपुर के कार्यालय की नौकरी के दौरान खुद का सपना साकार करने की ठान ली.

उस नौकरी को छोड़कर इन्होने कवि के तौर पर अपनी एक पहचान बनायी और कविताए लिखना शुरू कर दिया. उन्होंने कई कवि सम्मेलनों में भाग भी लिया था.

शुरुआत में शैलेश लोढ़ा जी को कई दिक्कतों का सामना करना पड़ा था. लेकिन इन्होने कभी हार नही मानी अपनी मंजिल पाने के लिए इन्होने कई सम्मेलनों में हिस्सेदारी की कई लोग आशीर्वाद और भेंट स्वरूप इन्हें 500-500 रूपये देते थे.

तारक मेहता (Taarak Mehta) के शैलेश लोढ़ा ने टीवी पर सबसे पहले अपने करियर की शुरूआत सर्कस से की थी. इसके बाद कॉमेडी के महामुकाबला में भी शिरकत कर चुके है.

वाह क्या बात है के लिए लाइव प्रदर्शन करते हुए इन्हें पहली बार सेंट एंड्रयूज कॉलेज में ‘तारक मेहता का उल्टा चश्मा’ के डायरेक्टर आसीत मोदी ने पहली बार देखा था.

आसीत मोदी इनसे इतने प्रभावित कि तुरंत शैलेश लोढ़ा से मुलाक़ात कर अपने सीरियल में तारक मेहता (Taarak Mehta) का किरदार करने के लिए पेशकश की. लोढ़ा टीवी कार्यक्रम वाह में मुख्य प्रस्तुतकर्ता थे. वाह क्या बात है 2012-13 के दौरान सब टीवी पर टेलीकास्ट किया गया था.

जिसमे इनके साथ नेहा मेहता (अंजली मेहता) जो इनके सीरियल ‘तारक मेहता का उल्टा चश्मा’ में मेहता साहब की पत्नी की भूमिका में नजर आती है. ये भी इस हास्य शो वाह: क्या बात है में एकसाथ काम कर चुके है. सभी लोग इन दोनों की जोड़ी को काफी पसंद करते है.

‘तारक मेहता का उल्टा चश्मा’ में करेक्टर | Corrector in ‘Taarak Mehta Ka Ooltah Chashma’

तारक मेहता शैलेश लोढ़ा को मुख्य पहचान ‘तारक मेहता का उल्टा चश्मा’ सीरियल से मिली है. इनकी बोली, भाषा को दर्शकों द्वारा खूब पसंद किया जाता है. इस सीरियल में शैलेश मुख्य पात्र है. जो पेशे से एक रायटर है. इनका नाम इस शो में तारक मेहता (Taarak Mehta) है. सभी सोसायटी के लोग इन्हें मेहता साहब कहते है.

तारक मेहता (Taarak Mehta ) एक शादीशुदा व्यक्ति है. जो अपनी पत्नी अंजली मेहता के साथ गोकुलधाम सोसायटी में रहते है. सभी लोगो के सुख दुःख में साथ निभाना अपने से बड़ो की आज्ञा का पालन करना, महिलाओं की इज्जत करना ये सभी गुण यहाँ के हर एक व्यक्ति हर बच्चे में है.

तारक मेहता वैसे तो सोसायटी के सभी पुरुषो के साथ दोस्ताना व्यवहार रखते है. पर उनके परम मित्र जेठालाल है. जिन्हें वो अपना जिगरी दोस्त समझते है. जेठालाल को जब भी कोई परेशानी होती है. तो उनके परम मित्र मेहता साहब हमेशा उनकी मदद करते है.

तारक मेहता की पत्नी इनकी फिटनेस का खूब ध्यान रखती है. वो अपने पति को डायट फूड ही खिलाना पसंद करती है. करेले का जूस पिलाना, ऑइल फ्री खाना खिलाना और बाहर के चटपटे खाने से परहेज कराती रहती है, लेकिन मेहता साहब को ये सब खाना बिलकुल भी पसंद नही है. यही पर इनके मित्र जेठालाल काम आते है. जो अपने घर पर इनकी बीवी से छुपकर मसालेदार, चटपटा खाना खिलाते है.

इस सीरियल की कहानी पूरी तरह हास्य होने की वजह से दर्शकों को खूब बहती है. इसके अलावा तारक मेहता (Taarak Mehta) ने 2008 में कोमेडी सर्कस और तारक मेहता का उल्टा चश्मा सीरियल किया है. 2008 से लेकर वर्तमान समय में भी शैलेश लोढ़ा तारक मेहता शो कर रहे है.

2012-2013 में वाह;वाह; क्या बात है, 2014 में अजब गजब घरजमाई में विशेष उपस्तिथि, 2017 में कोमेडी दंगल में भी नजर आ चुके है.

मेहता साहब की लिखी किताबे | Books written by Mehta Saheb

रियल लाइफ में शैलेश लोढ़ा ने चार किताबे लिखी है. पहली और दूसरी व्यंग हास्य है. तीसरी पुस्तक एक स्व सहायता पर लिखी हुई है. इस पुस्तक को लिखने में इनकी पत्नी ने श सहायता की है. इनकी सबसे हालिया पुस्तक दिलजले का फेसबुक स्टेट्स एक झुके हुए प्रेमी के दृष्टिकोण से लिखी गई कविताओं का संग्रह है.

तारक मेहता के पुरस्कार और अवार्ड | Taarak Mehta Awards and Awards

3 उज्ज्वल पुरस्कार, 2; लाइफ टाइम अचीवमेंट अवार्ड, 3; द बिजनेस लीडरशिप अवार्ड 2020, 4; दादा फाल्के एक्सिलेंड अवार्ड, 5; नोबेल पुरस्कार, 6; टाइम्स पावर मेन अवार्ड 2019, 7; अशोक चक्रधर,

तारक मेहता सीरियल से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण बाते |Some important things related to Taarak Mehta serial

तारक मेहता का किरदार शैलेश लोढ़ा की लाइफ का वो सबसे अच्छा पीरियड है. जिसे पाने के लिए कोई भी कलाकार बहुत ही जदोजहद करते हैं. इस शो का हिस्सा बनना हर किसी के लिए सिर्फ एक सपने के बराब्र होता है. लेकिन आसीत मोदी ने शैलेश लोढ़ा के रूप में एक ऐसा नायब हिरा तराशा है.

जो उनकी हर शर्तो में खरा उतरा है. शैलेश ने तारक मेहता (Taarak Mehta ) का किरदार इतना जबर्दस्त निभाया है. वो अपनी कला द्वारा उस करेक्टर में पूरी तरह घुस गये है और इसकी वजह से बहुत ही फेमस भी हो चुके है.

तारक मेहता से जुड़े कुछ रोचक तथ्य | Some interesting facts related to Taarak Mehta

शैलेश लोढ़ा Shailesh Lodha
शैलेश लोढ़ा Shailesh Lodha

1. तारक मेहता (Taarak Mehta ) एक ऐसे कलाकार है. जो अपने सीरियल और रियल लाइफ दोनों में ही एक ही प्रोफेशन से जुड़े हुए हैं. इनकी कविताएँ और शायरिया दोनों ही दर्शकों को बहुत ही भाती है. मेहता साहब हास्य रस के भी मंझे हुए बहुत बड़े कलाकार है.

2. सीरियल में जहाँ जेठालाल की हर मुसीबतों का सामना कर उससे बचाने और हर सम्भव अपने परम मित्र की मदद करने के लिए ये हमेशा तैयार रहते है.

3. शेरों-शायरी की ललक आज इन्हें उस मुकाम तक लेकर आई है. जहाँ इन्हें हर वर्ग का व्यक्ति जानता है. अपने सीरियल के अंत में हर बार मेहता साहब कोई न कोई पंक्ति सुनाते है. जो एक संदेश और अच्छी शिक्षा का बहुत अच्छा प्रचार करती है.

4. तारक मेहता (Taarak Mehta ) सामाजिकता को अच्छी शिक्षा की ओर ले जाने का निरंतर प्रयास करते हैं. वो अपने शो के जरिये अपनी कविताओं द्वारा देश के लिए निरंतर यही प्रयास करते हैं कि सभी पड़े सभी बड़े इनकी सोच आज उन लोगो के लिए एक मिशाल बन चुकी है. जो सफलता ना मिलने पर मायूस हो जाते हैं और अपने भविष्य को बर्बाद कर देते है.

5. ‘तारक मेहता का उल्टा चश्मा’ सीरियल आज दुनियाभर में जिस तरह से अपनी छाप लोगो के दिलों में छोड़ चुका है. ठीक इसी तरह शैलेश लोढ़ा (Taarak Mehta ) भी अपने फैंस के दिलों में राज करते हैं.

6. ज्यादातर शैलेश लोढ़ा जी को इनके फेंस तारक मेहता (Taarak Mehta ) के नाम से जानते हैं. आज ये सीरियल दुनिभर में इतना पॉपुलर हो चूका है कि इसके कोई भी करेक्टर की बात करलो, उन सभी के रियल नाम से ज्यादा करेक्टर के नाम से पहचान है.

7. तारक मेहता (Taarak Mehta ) उर्फ़ शैलेश लोढ़ा विज्ञान से स्नातक कर मार्केटिंग में पीजी कर चुके हैं, लेकिन अपने लिखने और पड़ने के शौक ने इन्हें कवि के रूप में पहचान दिलाई है. हास्य एवं व्यंग रस के कवि अब तक 4 किताबे लिख चुके है. जिनमे से ‘दिलजले का स्टेट्स’ काफी लोकप्रिय है. जिन्हें इनके फैंस भी काफी पसंद करते है.

यह भी पढ़े : https://www.koimoi.com/television/taarak-mehta-ka-ooltah-chashmah-shailesh-lodha-aka-reel-life-taarak-mehta-gets-this-huge-amount-of-fee-per-episode/

Shailesh Lodha Biography, Family, Height, Age hindi

नाम शैलेश लोढ़ा
निक नेम – तारक मेहता
प्रोफेशन अभिनेता, लेखक, कवि
हाइट 5.8 फीट
वेट 75 किग्रा
ऑय कलर भूरा
हेयर कलर काला
जन्म 8 नवंबर 1969
धर्म हिंदू धर्म
राष्ट्रीयता भारतीय
होम टाउन जोधपुर, राजस्थान, भारत
मैरिटल स्टेटस विवाहित
बीवी स्वाति लोढ़ा
धूम्रपान नहीं
शराब नहीं
शिक्षा योग्यता ग्रेजुएट

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments