विश्व कप के इतिहास में सबसे ज्यादा 12 मैच हारने वाला भारत का एकमात्र कप्तान

विश्व कप के इतिहास में कई शानदार कप्तानों ने कप्तानी की हुई हैं. आज हम आपकों अपने इस ख़ास लेख में उस भारतीय कप्तान के बारे में बताएंगे, जिसने सबसे ज्यादा 12 मैच भारत की कप्तानी करते हुए विश्व कप में में हारे हुए हैं. बता दें, कि इस कप्तान के अलावा किसी भी भारतीय कप्तान ने विश्व कप में 12 मैच नहीं हारे हुए हैं.

मोहम्मद अजहरुद्दीन है वो कप्तान

mohammad azharuddin

मोहम्मद अजहरुद्दीन ही वह कप्तान है, जिनकी कप्तानी में भारतीय टीम को 12 हार मिली हुई हैं. अजहरुद्दीन के अलावा भारत का कोई कप्तान ऐसा नहीं रहा हैं. जिसे कुल 12 विश्व कप के मैचों में हार का सामना करना पड़ा हो.

मोहम्मद अजहरुद्दीन की कप्तानी में भारतीय टीम ने विश्व कप के इतिहास में कुल 23 मैच खेले थे. जिसमे से भारतीय टीम को सिर्फ 10 मैचों में ही जीत मिल पाई और 12 मैचों में उसे हार का सामना करना पड़ा था. वहीं उनकी कप्तानी में भारत का एक मैच बेनतीजा रहा था. उन्होंने साल 1992, 1996 और 1999 के तीन विश्व कप में भारतीय टीम की कप्तानी की थी.

बल्ले के साथ शानदार रहा है क्रिकेट करियर

mohammad azharuddin

भले ही उनकी कप्तानी में भारतीय टीम को विश्व कप में 12 हार का सामना करना पड़ा हो, लेकिन वह एक शानदार बल्लेबाज और फिल्डर थे. उन्होंने भारत के लिए जमकर रन भी बनाये हैं और कई शानदार कैच भी किये हैं.

उन्होंने भारतीय टीम के लिए 99 टेस्ट मैच और 334 वनडे मैच खेले थे. 99 टेस्ट मैचों में उन्होंने 45.03 की शानदार औसत के साथ कुल 6215 रन बनाये. वहीं उन्होंने अपने खेले 334 वनडे मैचों में अपनी टीम के लिए 36.92 की औसत से 9378 रन बनाये थे.

बता दें, कि साल 2000 में मोहम्मद अजहरुद्दीन फिक्सिंग के आरोपों में फंस गए थे, जिसके चलते बीसीसीआई ने उन्हें क्रिकेट खेलने से प्रतिबंध कर दिया था. हालांकि बाद में लंबे समय तक चले कोर्ट केस के बाद मोहम्मद अजहरुद्दीन निर्दोष साबित पाए गए थे.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular