आईपीएल इतिहास में सबसे तेज अर्धशतक लगाने वाले टॉप-5 बल्लेबाज

आईपीएल में दुनियाभर के कई विस्फोटक बल्लेबाज खेलते हैं और अपने चौकों-छक्कों से फैंस का जमकर मनोरंजन करते हैं. कई बार तो इस लोकप्रिय टी-20 लीग में बल्लेबाज इतने विस्फोटक अंदाज से बल्लेबाजी करता है कि वह अर्धशतक बनाने के लिए 20 से भी कम गेंद खेलता है.

आईपीएल के इतिहास में कई ऐसे बल्लेबाज है, जिन्होंने 20 से भी कम गेंद पर अर्धशतक लगाया हुआ है आज हम आपको अपने इस खास लेख में आईपीएल इतिहास के उन टॉप-5 बल्लेबाजों के बारे में बताएंगे, जिन्होंने आईपीएल के इतिहास में सबसे तेज अर्धशतक लगाया हुआ है.

5. सुरेश  रैना- 16 बॉल 

सुरेश रैना आईपीएल (सबसे तेज अर्धशतक)
सुरेश रैना आईपीएल

सुरेश रैना आईपीएल के इतिहास में सबसे तेज अर्धशतक लगाने के मामले में पांचवें स्थान पर आते हैं. दरअसल, 30 मई 2014 को मुंबई के वानखेड़े क्रिकेट स्टेडियम में चेन्नई सुपर किंग्स और किंग्स इलेवन पंजाब के बीच क्वालीफायर-2 मुकाबला खेला गया था. इस मुकाबले में पहले बल्लेबाजी करते हुए पंजाब की टीम ने निर्धारित 20 ओवर में 6 विकेट के नुकसान पर 226 रन का स्कोर खड़ा किया था.

227 रन के बड़े लक्ष्य का पीछा करते हुए चेन्नई की शुरुआत खराब रही और मात्र 1 रन के स्कोर पर ही उन्हें पहला झटका लग गया था. हालांकि इसके बाद बल्लेबाजी करने आये सुरेश रैना ने आक्रामक रुख अपनाया और मात्र 16 गेंद पर अर्धशतक जड़ दिया था. सुरेश रैना ने अपनी इस पूरी पारी के दौरान 25 गेंद पर 87 रन बनाए थे. अपनी इस बेहतरीन पारी के दौरान उन्होंने 12 चौके और 6 चौके लगाए थे. हालांकि वह दुर्भाग्यशाली रहे और रन आउट हो गए थे, सुरेश रैना की शानदार पारी के बावजूद चेन्नई को इस मुकाबले में 24 रन से हार का सामना करना पड़ा था.\

4. सुनील नारायण- 15 बॉल 

सुनील नारायण
सुनील नारायण

सुनील नारायण ने आईपीएल में मात्र 15 गेंद पर अर्धशतक लगाया हुआ हैं. दरअसल, 7 मई 2017 को एक मुकाबला केकेआर और आरसीबी के बीच खेला गया था. इस मुकाबले में पहले बल्लेबाजी करते हुए आरसीबी की टीम ने निर्धारित 20 ओवर में 6 विकेट के नुकसान पर 158 रन का स्कोर खड़ा किया था. जवाब में सुनील नारायण के तूफानी अर्धशतक की मदद से कोलकाता नाईट राइडर्स की टीम ने 159 रन के इस लक्ष्य को मात्र 15.1 ओवर में 4 विकेट खोकर हासिल कर लिया था.

सुनील नारायण ने 15 गेंद पर अर्धशतक बनाने के साथ इस मैच के दौरान कुल 17 गेंद का सामना किया था और कुल 54 रन अपनी पारी के दौरान बनाए थे. इस ऑलराउंडर खिलाड़ी ने अपनी अर्धशतकीय पारी के दौरान 6 चौके और 4 शानदार छक्के लगाए थे.

3. युसूफ पठान- 15 बॉल 

युसूफ पठान

युसूफ पठान ने भी आईपीएल में मात्र 15 गेंद पर अपना अर्धशतक पूरा किया हुआ है. 24 मई 2014 को कोलकाता नाईट राइडर्स और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच एक मुकाबला ईडन गार्डन क्रिकेट स्टेडियम में खेला गया था. इस मुकाबले में पहले बल्लेबाजी करते हुए सनराइजर्स की टीम ने निर्धारित 20 ओवर में 7 विकेट के नुकसान पर कुल 160 रन का स्कोर खड़ा किया था.

जवाब में इस लक्ष्य को कोलकाता नाईट राइडर्स की टीम ने 14.2 ओवर में ही हासिल कर लिया था. दरअसल, इस मुकाबले में युसूफ पठान नाम का तूफ़ान आया था और उन्होंने मात्र 22 गेंद पर 72 रन की एक तूफानी पारी खेल डाली थी. युसूफ ने अपनी इस पारी के दौरान अर्धशतक लगाने के लिए मात्र 15 गेंद का सामना किया था. अपनी इस पारी के दौरान उन्होंने 5 चौके और 7 गगनचुंबी छक्के लगाए थे.

2. पैट कमिंस- 14 बॉल 

पैट कमिंस-
पैट कमिंस-

आईपीएल इतिहास में सबसे तेज अर्धशतक लगाने के मामले में पैट कमिंस का नाम टॉप-2 बल्लेबाजों में शामिल है. हालांकि पैट कमिंस अपनी गेंदबाजी के लिए पहचाने जाते हैं, लेकिन वह बल्लेबाजी से भी टीम के लिए बड़े-बड़े शॉट्स खेलने की क्षमता रखते हैं.

दरअसल, आईपीएल 2022 में पुणे क्रिकेट स्टेडियम में एक मुकाबला मुंबई इंडियंस और कोलकाता नाईट राइडर्स के बीच खेला गया था. इस मुकाबले में पहले खेलते हुए मुंबई इंडियंस की टीम ने निर्धारित 20 ओवर में 4 विकेट के नुकसान पर 161 रन का स्कोर खड़ा किया था.

मुंबई इंडियंस के इस लक्ष्य को केकेआर ने पैट कमिंस की तूफानी बल्लेबाजी के दम पर 5 विकेट खोकर मात्र 16 ओवर में हासिल कर लिया था. पैट कमिंस ने इस मुकाबले के दौरान मात्र 14 गेंद पर अपना अर्धशतक पूरा किया था और वह कुल 15 गेंद खेलकर 54 रन पर नाबाद रहे थे.

1. केएल राहुल- 14 बॉल 

केएल राहुल (सबसे तेज अर्धशतक)
केएल राहुल

8 अप्रैल 2018 को एक मुकाबला किंग्स इलेवन पंजाब और दिल्ली डेयरडेविल्स के बीच खेला गया था. इस मुकाबले में दिल्ली की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवर में 7 विकेट के नुकसान पर 166 रन का स्कोर खड़ा किया था. इस लक्ष्य के जवाब में पंजाब के ओपनर बल्लेबाज केएल राहुल ने मात्र 14 गेंदों पर अर्धशतक जड़ दिया और पंजाब को 18.5 ओवर में जीत दिला दी.

इस स्टाइलिश बल्लेबाज ने अपनी इस पारी के दौरान 6 चौके और 4 छक्के लगाए थे. केएल राहुल ने अपनी इस पूरी पारी के दौरान 16 गेंद पर 51 रन बनाए थे. अपनी इस पारी के बाद से उन्होंने आईपीएल में पीछे मुड़कर नहीं देखा है और तब से लेकर अब तक इस लोकप्रिय टी-20 लीग में जमकर रन बना रहे हैं. केएल राहुल आईपीएल 2020 में ऑरेंज कैप का ख़िताब भी जीत चुके हैं. केएल राहुल फिलहाल आईपीएल 2022 में लखनऊ सुपरजायंट्स की कप्तानी कर रहे हैं. उन्होंने आईपीएल में सनराइजर्स हैदराबाद, आरसीबी और पंजाब किंग्स के लिए भी खेला हुआ है.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular